पं.दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना से चौना राम के घर आई रोशनी

राजस्थान की वसुन्धरा सरकार की वैसे तो कई योजनाएं चल रही हैं लेकिन कई योजनाएं ऐसी भी हैं जो विषम भौगोलिक परिस्थितियों में भी प्रदेश की जनता को लाभान्वित कर रही है। ऐसी ही एक योजना का नाम है पं.दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना। इस योजना की बदौलत चौना राम के घर न केवल रोशनी आई है, बल्कि उसका पूरा घर-आंगन रोशनी से जगमगाने लगा है। यह सब संभव हुआ है पं.दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना और मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे के अथाह प्रयासों से।

news of rajasthan

यह सफलता की कहानी है राजसमन्द पंचायत समिति अन्तर्गत वणाई गांव के रहने वाले चौना राम पुत्र धूला सेन की। उनका घर बस्ती से काफी दूर है जहां उनके आसपास न कोई मकान है और न कोई रिहाइस। यहां तक की बिजली की लाइन भी उनके घर से करीब आधा किमी. दूर से निकल रही थी। ऐसे में चौना राम ने अपने घर पर कभी बिजली का कनेक्शन होने का ख्याल तक मन से निकाल दिया था।

read more: मुख्यमंत्री राजे के दौरे का आज अंतिम दिन, बांसवाड़ा को मिली करोड़ों की सौगातें

इसी बीच प्रदेश सरकार के राजस्व लोक अदालत अभियान-न्याय आपके द्वार शिविर में वणाई ग्राम पंचायत मुख्यालय पर यह मामला सामने आया। इस पर पीठासीन अधिकारी, उपखण्ड अधिकारी राजेन्द्रप्रसाद अग्रवाल अजमेर विद्युत वितरण निगम लि. के सहायक अभियन्ता राकेश कर्ण व कंपनी के अन्य अधिकारियों व कार्मिकों के साथ चौना राम के घर पहुंचे और बिजली सुविधा का निरीक्षण किया।

news of rajasthan

इसके बाद पं.दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के अंतर्गत आज चौना राम के घर से न केवल बिजली की लाइन गुजर रही है, उनके आंखों से खुशी की धारा भी फूट रही है। इस योजना में सरकार ने करीब ढाई लाख रुपए का खर्च वहन किया है। इनके तहत ही ट्रांसफॉर्मर, पोल, लाइन आदि का खर्चा शामिल है। ग्राम ज्योति योजना और प्रदेश सरकार की आमजन सेवा के चलते आज चौना राम की खुशी का कोई ठिकाना नहीं है। उसका कहना है कि सरकार की इस योजना ने एक चमत्कार की तरह काम किया है। वह मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे, बिजली विभाग और सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की तारीफ करने नहीं थकता है।

read more: राजस्थान में सुधरा बाल लिंगानुपात, जानिए वसुन्धरा सरकार के उठाए 5 कदम

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.