news of rajasthan
नुक्कड़ नाटक का एक दृश्य।
news of rajasthan
नुक्कड़ नाटक का एक दृश्य।

आगामी 7 दिसम्बर, 2018 को राजस्थान में विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं। आचार संहिता के लागू होते हुए चुनावी रणभेरी बज चुकी है। अब चुनाव में खड़े होने वाले विधायक प्रत्याशी जनता के द्वार पहुंचे, उससे पहले प्रदेश के रंगमंच के कलाकारों को सियासत की बागड़ोर संभला दी है। भाजपा की ओर से रंगमंच कर्मियों की टीमें तैयार की जा रही है जो नुक्कड़ नाटकों के जरिए सरकार के कामकाज को जनता के बीच रखेगी। हालांकि सोशल मीडिया की भी एक बड़ी टीम भी इस दिशा में काम कर रही है लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में नुक्कड़ नाटकों की लोकप्रियता को देखते हुए प्रदेश की सभी विधानसभा सीटों पर रंगमंचकर्मी भी अपना प्रतिभा दिखाते हुए राजे सरकार की सभी कल्याणकारी एवं लाभकारी योजनाओं का बखान करते दिखाई देंगे।

इस बारे में भाजपा नेता अशोक पंड्या ने बताया कि प्रदेश के 200 विधानसभा क्षेत्रों में रंगमंच कर्मियों की करीब 200 से 250 टीमें नुकक्ड़ नाटकों के लिए बनाई गई है। ये टीमें तीन से चार हजार स्थानों पर नुक्कड़ नाटक कर सरकार के कार्यों से जनता को अवगत कराएंगी। नुक्कड़ नाटकों में स्थानीय भाषा का खास ध्यान रखा जाएगा जिससे स्थानीय जनता इन कलाकारों के बताए जा रहे मैसेज को अच्छी तरह समझ सके।

भारतीय जनता पार्टी आगामी विधानसभा चुनावों में प्रचार के लिए आधुनिक और परंपरागत दोनों तरीके अपना रही है। परंपरागत तरीके नुक्कड़ नाटकों के जरिए वर्तमान सरकार के कामकाज और योजनाओं को जनता तक पहुंचाने के लिए टीमें तैयार हो रही हैं। इसके लिए बाकायदा रंगमंचकर्मियों का इंटरव्यू लिया गया और उनकी परफॉर्मेंस देखी गई है। जल्दी ही ये टीमें आपके गली-मुहल्ले, चौराहों आदि में राजस्थान सरकार के कार्यों को विस्तार से दिखाती नजर आएंगी।

Read more: कांग्रेस ने पाकिस्तान से फेसबुक पर चला रखा है ‘देश बचाओ मोदी हटाओ’ कैम्पेन