news of rajasthan
Now male employees get 730 days leave to take care of children.

वर्ष 2018 की समाप्ति में अब सिर्फ कुछ ही दिन शेष रह गए हैं। नए साल की शुरूआत होने जा रही है। इस बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली केन्द्र सरकार ने नववर्ष पर पुरूष कर्मचारियों को एक बड़ा तोहफा दिया है। महिलाओं की तरह ही अब छोटे बच्चों की देखभाल के लिए पुरूष कर्मचारियों को भी छुट्टियां मिल सकेंगी। अभी तक देश में केवल महिलाओं के लिए ही चाइल्ड केयर लीव का प्रावधान था लेकिन अब पुरूष कर्मचारियों को भी ये सुविधा मिलेगी। इसके लिए गुरुवार को अधिसूचना पत्र भी जारी कर दिया गया है। इसके तहत पुरूष कर्मचारियों को अब 730 दिनों की चाइल्ड केयर लीव मिल सकेगी।

news of rajasthan
File-Image: विधुर या एकल पिता के रूप में बच्चों की जिम्मेदारी संभालने वाले कर्मचारियों मिल पाएगी चाइल्ड केयर लीव.

विधुर या एकल पिता के रूप में जिम्मेदारी संभालने वाले कर्मचारियों को मिलेगी छुट्टी

सरकार के नोटिफिकेशन के अनुसार, चाइल्ड केयर लीव की सुविधा केवल विधुर या एकल पिता के रूप में बच्चों की जिम्मेदारी संभालने वाले कर्मचारियों को ही मिल पाएगी। दरअसल, पुरूष कर्मचारियों के लिए चाइल्ड केयर लीव की सिफारिश 7वें वेतन आयोग ने की थी। जिस पर केन्द्र सरकार ने विचार-विमर्श के बाद अब मुहर लगा दी है। इसके सा​थ ही केन्द्र सरकार ने कर्मचारियों के हितों को ध्यान में रखते हुए अर्जित अवकाश में भी संशोधन किया गया है। जिसके मुताबिक जनवरी और जुलाई महीने के पहले ही दिन पांच दिन की एडवांस लीव प्रत्येक कैलेंडर वर्ष में कर्मचारियों के खाते में जोड़ दी जाएगी।

Read More: सुकन्या समृद्धि योजना में अब बालिका का खाता मात्र 250 रुपए में खुल सकेगा

कई अन्य देशों में पुरूष कर्मचारियों के लिए ये हैं नियम

पुरूष कर्मचारियों के लिए चाइल्ड केयर लीव मामले में दुनिया के कई अन्य देशों की बात करें तो अमेरिका में सवैतनिक अवकाश की सुविधा नहीं है। लेकिन परिवार एवं चिकित्सा कानून 1993 के तहत पुरूष कर्मचारी 12 हफ्ते का अवैतनिक अवकाश ज़रूर ले सकते हैं। कैलिफोर्निया में अधिकतम 6 महीने की छुट्टी ली जा सकती है। बच्चों की देखभाल के लिए ऑस्ट्रेलिया में 18 हफ्ते का अवकाश लिया जा सकता है।