news of Rajasthan

news of rajasthan

जयपुर के आमेर फोर्ट में पर्यटन के बढ़ते रूझान को देखते हुए आमेर फोर्ट प्रबंधन की ओर से सुविधाओं में लगातार बढ़ोतरी की जा रही है। इसी साल जुलाई में यहां सेग्वे स्कूटर की शुरूआत की गई थी। जबकि हाल ही में बैलून सफारी की तैयारियों के बारे में बताया गया था। अब यहां पर्यटन गोल्फ कार्ट में घूमने का मजा ले सकेंगे। गोल्फ कार्ट एक छोटी व ओपन कार है जिसका इस्तेमाल गोल्फ कोर्ट में किया जाता है। सुबह 11 बजे हाथी सवारी के बाद इन कारों को पर्यटकों के लिए निकाला जाएगा। आमेर महल के एतिहासिक रूप को देखते हुए इन गोल्फ कार्ट को भी विंटेज लुक दिया गया है। शुरूआत में 10 गोल्फ कार्ट को आमेर फोर्ट में पर्यटन के लिए उतारा गया है। बाद में इनकी संख्या बढ़ाई जा सकती है। सभी गोल्फ कार्ट बैट्रीचालित हैं और प्रदूषण रहित हैं। इन गोल्फ कार्ट की सुविधा से खासतौर पर बुजुर्ग व दिव्यांगों को आमेर महल घूमने में सहूलियत हो जाएगी।

news of Rajasthan

आमेर महल अधीक्षक पंकज धरेन्द्र ने गोल्फ कार्ट के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि हाथी सवारी बंद होने के बाद सुबह 11 बजे गोल्फ कार्ट को हाथी स्टैंड से जलेब चौक तक चलाया जाएगा। पर्यटकों को लुभाने के लिए इन सभी गोल्फ कार्ट्स को रियासतकालीन विंटेज कारों का लुक दिया है।

ड्बल राउण्ड का शुल्क 300 रूपए

जानकारी मिली है कि फोर्ट तक जाने और वापस आने का शुल्क 300 रुपए रखा जाएगा। किफायती शुल्क के चलते इन गोल्फ कार्ट सवारी का लुफ्त उठाया जाना तो बनता है।

4 पर्यटकों के बैठने लायक होगी जगह

विंटेज लुक की वजह से इन गोल्फ कार्ट में बैठने पर एक ओपन कार जैसा ही अहसास होगा। इन गोल्फ कार्ट में गाइड सहित 5 पर्यटकों के बैठने जितना स्पेस है। इससे पहले तक आमेर महल में जाने के लिए पैदल और हाथी सवारी ही एकमात्र आॅप्शन मौजूद था। हाथी सवारी का शुल्क थोड़ा महंगा होने की वजह से आधे से ज्यादा पर्यटक पैदल ही यह सफर तय करते थे। पुरानी जीपों से भी पर्यटकों को महल तक पहुंचाया जाता रहा है। कम किराए वाली इन गोल्फ कार्ट के चलने के बाद फोर्ट आने-जाने वाले बुजुर्ग और दिव्यांग पर्यटकों के साथ बच्चों की राह इससे आसान व सुलभ हो सकेंगी।

read more: Festivals and Fairs in month of November in Rajasthan you cannot afford to miss