news of rajasthan
Not only me, every woman in the state is the Chief Minister of Rajasthan: CM Raje.

प्रदेश की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने शुक्रवार को अपनी राजस्थान गौरव यात्रा के दौरान जैसलमेर में महिला शक्ति सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा, ‘मैं अकेली ही नहीं प्रदेश की हर नारी मुख्यमंत्री है।’ उन्होंने कहा कि वे हमेशा से दो ही जातियां मानती आई है, एक पुरूष और एक महिला और वे खुद महिला जाति से हैं। सीएम राजे ने कहा कि इन दोनों जातियों का एक दूसरे के बिना काम नहीं चलता है। इसलिए महिलाओं को पुरूषों के बराबर आगे बढ़ने के अवसर मिलने चाहिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि भामाशाह योजना महिला सशक्तिकरण की देश की पहली योजना है, जिसमें महिला को परिवार का मुखिया बना कर सभी सरकारी योजनाओं का पैसा सीधे उनके खाते में भेजा जाता है। उन्होंने कहा कि राजश्री योजना ने बेटी के पैदा होने पर खुशियां बांटने का काम किया, जिसमें हमारी सरकार बेटी के पैदा होने से लेकर लगातार सरकारी सीनियर सेकेण्डरी स्कूल में 12वीं कक्षा पास करने तक पचास हजार रुपए देती है।

news of rajasthan
Image: जैसलमेर में महिला शक्ति सम्मेलन के दौरान मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे.

पोकरण-फलसूण्ड-बालोतरा-सिवाना परियोजना से 563 गांवों को मिलेगा पानी

सीएम राजे ने कहा कि जैसलमेर और बाड़मेर जिले की पानी की समस्या को दूर करने के लिए पोकरण-फलसूण्ड-बालोतरा-सिवाना पेयजल लिफ्ट परियोजना पर हमने तेजी से काम शुरू किया जिससे 62 गांवों को पेयजल मिलना शुरू हो गया है। इसके पूरा होने से बाड़मेर जिले के 386 गांवों और जैसलमेर जिले के 177 गांवों सहित बालोतरा एवं सिवाना कस्बों को भी पानी मिलेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि जैसलमेर में किसानों की परेशानी दूर करने और बाढ़ के अतिरिक्त पानी के उपयोग के लिए इंदिरा गांधी नहर प्रणाली की पुन:संरचना का काम शुरू किया गया। इसके लिए राजस्थान वाटर सेक्टर रिस्ट्रक्चरिंग प्रोजेक्ट का काम शुरू किया गया है। इस पर 3 हजार 265 करोड़ रूपये का व्यय होगा। इससे जैसलमेर, बाडमेर, जोधपुर, बीकानेर, नागौर, चुरू, हनुमानगढ और श्रीगंगानगर जिलों के किसानों की 1 लाख 81 हजार हेक्टेयर अतिरिक्त भूमि सिंचित होगी।

news of rajasthan
Image: महिला शक्ति सम्मेलन के दौरान बड़ी संख्या में उपस्थित स्थानीय महिलाएं.

140 करोड़ की लागत से प्रदेश में बन रहे हैं लोक देवी-देवताओं व महापुरूषों के पैनोरमा

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा कि राजस्थान में करीब 140 करोड़ रुपए की लागत से लोक देवी देवताओं, लोक संतो व महापुरूषों के पैनोरमा बनाए जा रहे हैं। इसके अलावा 625 करोड़ रुपए की लागत से 125 मन्दिरों का विकास कार्य करवाया जा रहा है। इसमें रामदेवरा मेले में पैदल आने-जाने वाले लोगों की सुविधा के लिए 8 करोड़ 25 लाख रुपए की लागत से बना 165 किलोमीटर पदयात्रा मार्ग भी शामिल है। सीएम राजे ने अपनी रथ यात्रा के दौरान यहां जन-जन के अराध्य लोक देवता रामसा पीर के दर्शन किए और प्रदेश की सुख-समृद्धि तथा खुशहाली की कामना की। केन्द्रीय कृषि राज्यमंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने रामदेवरा में कहा कि मुख्यमंत्री राजे के नेतृत्व मे विकास के नए आयाम स्थापित हुए हैं। ​जिनकी बदौलत ही आज हमारा प्रदेश विकास की दृष्टि से देश के अग्रणी राज्यों की श्रेणी में शामिल हो गया है।

Read More: मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने फलोदी में लटियाल माताजी मंदिर के किए दर्शन

इस अवसर पर चिकित्सा मंत्री कालीचरण सराफ, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री बाबूलाल वर्मा, राजस्व राज्यमंत्री अमराराम चौधरी, ऊर्जा राज्यमंत्री पुष्पेन्द्रसिंह राणावत, राज्यसभा सांसद मदनलाल सैनी, राजस्थान धरोहर संरक्षण प्रोन्नति प्राधिकरण के अध्यक्ष ओंकार सिंह लखावत, विधायक अशोक परनामी, शैतान सिंह राठौड, राजसिको के अध्यक्ष मेघराज लोहिया सहित विभिन्न जनप्रतिनिधि एवं गणमान्य व्यक्तियों के साथ ही बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।