news of rajasthan
नीतेश पूनिया-राजस्थान
news of rajasthan
नीतेश पूनिया-राजस्थान

रांची (झारखंड) में चल रही जूनियर नेशनल एथलेटिक्स में चूरू (राजस्थान) के नीतेश पूनिया ने हैमर थ्रो में नेशनल रिकॉर्ड बना दिया। नीतेश ने प्रतियोगिता में 81.47 मीटर की दूरी पर हैमर थ्रो कर न केवल राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया, गोल्ड मैडल भी अपने नाम किया। इसके साथ ही उन्होंने आशीष द्वारा 2016 में कोयंबटूर में बनाए गए 75.47 मीटर का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया। अब नीतेश किसी भी आयु वर्ग में 80 मीटर से अधिक दूरी तक हैमर फेंकने वाले देश के पहले एथलीट बन गए हैं।

राजस्थान के नीतेश न केवल प्रदेश बल्कि देश के उभरते हुए एथलीट हैं। हाल ही में उन्होंने जूनियर फेडरेशन कप में ब्रॉन्ज मैडल अपने नाम किया था। 2016 जूनियर नेशनल में अंडर 16 में गोल्ड मैडल जीत नीतेश पहले बार हाईलाइट हुए थे। अगले ही साल उन्होंने अंडर 17 में भी गोडल मैडल अपेन नाम कर लिया। 2017 में यूथ नेशनल में अंडर 18 में सिल्वर, बैंकॉग में यूथ एशियन चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज और नेरोबी—केन्या में यूथ वल्र्ड चैंपियनशिप में 10वां स्थान प्राप्त किया था।

18 साल के नीतेश अभिी 12वीं कक्षा के विद्यार्थी हैं। दो भाईयों में छोटे नीतेश जब सिर्फ 5 दिन के थे, तब इनके पिता का देहांत हो गया। किसान परिवार से संबंध रखने वाले नीतेश के दादा-दादी किसान और मां अध्यापिका हैं। राजगढ़ (चूरू) के जसवंत पूनिया उन्हें पिछले 6 वर्षों से ट्रेनिंग दे रहे हैं।

Read more: गुलाबी नगर में शॉपिंग की कुछ अलग है बात, कभी भूल नहीं पाएंगे

LEAVE A REPLY