जयपुर। नागरिकता संशोधन कानून (CAA) का प्रदेश की कांग्रेस सरकार जमकर विरोध कर रही है। सीएए को लेकर जारी विवाद के बीच बीजेपी ने जनसमर्थन जुआने के लिए घर-घर दस्तक देनी शुरू कर दी है। राजस्थान की राजधानी जयपुर में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारण के नेतृत्व में बीजेपी कार्यकर्ताओं ने मुस्लिम बहुल इलाकों से लेकर दलित बस्तियों के बीच जनजागरण अभियान का आगाज किया। पार्टी के जनजागरण अभियान के तहत निर्मला ने इस कानून के बारे में बताया और लोगों की गलतफहमियां दूर की। इसके साथ ही बूथ कार्यकर्ताओं और जयपुर जिले के कार्यकर्ताओ के साथ भी बैठकें कर उन्हें ज्यादा से ज्यादा लोगों तक इस कानून के बारे में फैल रही गलतफहमी को दूर क रने के लिए कहा।

कांग्रेस कर रही है तुष्टीकरण की राजीतिक
केन्द्रीय वित्त मंत्री सीतामरण का कहना है कि नागरिकता संशोधन विधेयक पर कांग्रेस का पाखंड सामने आ गया है। कांग्रेस वोट लेने के लिए घोषणा-पत्र में शरणार्थियों को नागरिकता दिलाने का वादा करती है, लेकिन उसे पूरा नहीं करती और जब हम यह काम करते हैं तो विधेयक का विरोध करने और हिंसा करने वालों का समर्थन करती है। यही कांग्रेस का पाखंड है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के नेता शरणार्थियों को नागरिकता देने के लिए संसद में कई बार बोल चुके है। बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने तो इस मुददे पर बहुत भावुक भाषण दिया था। इस मुददे पर कांग्रेस घोषणा-पत्र में वादा करती रही है, लेकिन इस वादे को उसने पूरा कभी नहीं किया। नेहरू लियाकत समझौते को भी कांग्रेस ने लागू नहीं किया। आज हम इसे लागू कर रहे हैंं, क्योंकि हमने भी इसका वादा किया था और हम में अपने वादे पूरे करने की ताकत है। हम वोट या तुष्टीकरण की राजनीति नहीं करते हैंं।

मुसलमानों को सीएए से डरने की जरूरत नहीं
निर्मला सीतारमण ने अल्पसंख्यक बहुल इलाकों में अभियान का आगाज करते हुए उनको सीएए की जानकारी दी। सीतारमण ने महिलाओं से लेकर बुजुर्गों तक सबसे आत्मीयता से मुलाकात की और सीएए की बारीकियां समझाईं। उन्होंने कहा कि मुसलमानों को सीएए से डरने की जरूरत नहीं है। सीएए से अल्पसंख्यकों को नागरिकता मिलेगी। उन्होंने हाल के बरसों में पड़ोसी देशों से आए मुस्लिम परिवारों को दी गई नागरिकता के आंकड़े भी गिनाए।

अभियान की गूंज गांव शहर से लेकर गली गली में
बीजेपी के इस जनजागरण अभियान की गूंज गांव शहर से लेकर गली गली में सुनाई देने लगी है। विपक्ष की रणनीति का तोड़ निकालने के लिए बीजेपी जनसंपर्क का बड़ा अभियान हाथ में लेकर मोदी सरकार के एजेंडे को कामयाब बनाने में जुटी है। जयपुर में अभियान के शुभारंभ के मौके पर पार्टी के कई वरिष्ठ नेता, पदाधिकारी और कार्यकर्ता मौजूद थे।