news of rajasthan
जैकब रोड स्थित गणपतिनगर रेलवे कॉलोनी के स्टेडियम में मौजूद क्रिकेट टीम।
news of rajasthan
जैकब रोड स्थित गणपतिनगर रेलवे कॉलोनी के स्टेडियम में मौजूद क्रिकेट टीम।

बाइक व स्कूटर चलाते वक्त हेलमेट का उपयोग कितना जरूरी है, इस बात को बताने के लिए परिवहन विभाग ने एक क्रिकेट मैच के जरिए इस बात को समझाने का प्रयत्न किया। 29वें सड़क सुरक्षा सप्ताह के अन्तर्गत हेलमेट के उपयोग को बढ़ावा देने एवं सिर की सुरक्षा के लिए हेलमेट का महत्व बताने के लिए को परिवहन विभाग मुख्यालय एवं क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय जयपुर की टीमें क्रिकेट मैदान पर आमने-सामने आईं। यह मैच शुक्रवार को जैकब रोड स्थित गणपतिनगर रेलवे कॉलोनी के स्टेडियम में खेला गया। इस मैच की खास बात यह रही कि बेट्समेन एवं विकेटकीपर के अलावा अन्य सभी प्रतियोगियों ने मैच के पहले ओवर में हेलमेट पहनकर फिल्डिंग की और वाहन चलाते हुए हेलमेट पहनने का संदेश दिया। मैच के दौरान सड़क सुरक्षा से सम्बन्धित नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुति एवं पोस्टर एवं बैनर्स के द्वारा सड़क सुरक्षा की जानकारी भी दी गई थी।

news of rajasthan
मैच के दौरान शॉट खेलते खिलाड़ी।

20-20 ओवर के इस मैच में पहले खेलते हुए क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय जयपुर की टीम ने 136 रन बनाए। जवाब में बाद में बल्लेबाजी करने उतरी मुख्यालय की टीम 20 ओवर में 127 रन ही बना सकी। आरटीओ टीम के कैप्टन एआरटीओ ज्ञानदेव विश्वकर्मा एवं मुख्यालय की टीम के कैप्टन डीटीओ रविन्द्र जोशी थे। विजयी टीम एवं मैन ऑफ द मैच को सड़क सुरक्षा सप्ताह के समापन समारोह में पुरस्कृत किया जाएगा।

news of rajasthan
नुक्कड़ नाटक के जरिए सड़क सुरक्षा की जानकारी दी।

सड़क सुरक्षा सप्ताह के दौरान क्रिकेट मैच के आयोजन का लक्ष्य युवा पीढी को यह समझाना था कि वाहन चालन खेल नहीं है। लेकिन बात जब खेल की ही क्यों न हो, सुरक्षा का पूरा-पूरा ध्यान रखना जरूरी है। इसीलिए खिलाड़ी हेलमेट के साथ ही लेग गार्ड, पैड, ग्लब्ज जैसे सुरक्षा उपायों के साथ ही मैदान में उतरते हैं। इसलिए वाहन चालन में भी हेलमेट एवं अन्य सड़क सुरक्षा नियमों का पालन करना जरूरी है।

read more: अब 30 की जगह 99 साल के लिए मिलेगी दुकानों की लीज, छत का मालिकाना हक भी मिलेगा