राजस्थान ऑनलाईन गेहूं आवंटन करने वाला अग्रणी राज्य बना

news of rajasthan

सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत सप्लाई चैन मैनेजमेंट सिस्टम अन्तर्गत ऑनलाईन गेहूं आवंटन करने वाला राजस्थान अग्रणी राज्य बन गया है जहां 26 हजार 776 उचित मूल्य दुकानें एवं उपभोक्ता मुख्यालय से सीधे जुड़ गये हैं। यह कार्य राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र (एनआईसी) राजस्थान के तकनीकी सहयोग से सम्पन्न किया गया है। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग की शासन सचिव मुग्धा सिन्हा ने शुक्रवार को शासन सचिवालय में ऑनलाईन ई-पीडीएस का लांचिंग किया। इस कार्य के होने से विभाग के कार्यों में अधिक पारदर्शिता लाने की दिशा में एक सराहनीय महत्वपूर्ण कदम है।

उन्होंने कहा कि अब कम्प्यूटर के माध्यम से उचित मूल्य दुकानों तक गेहूं आवंटन करने में इस सिस्टम से समय की बचत होगी। गेहूं के आवंटन, उठाव एवं वितरण ऑनलाईन होने से प्रदेश के सभी जिला रसद अधिकारी ऑनलाईन देख सकते हैं वहीं उचित मूल्य दुकानदारों के पास भी तुरंत मैसेज जाते ही वो भारतीय खाद्य निगम से गेहूं की गाड़ी उचित मूल्य दुकानों तक पहुंचने की प्रक्रिया का मिलान भी कर सकते हैं कि सम्भाग, जिला एवं ब्लॉक स्तर पर किस उचित मूल्य दुकान पर कितनी राशन सामग्री पहुंच रही है।

बैठक में अतिरिक्त खाद्य आयुक्त मातादीन शर्मा, उपायुक्त एवं संयुक्त शासन सचिव अंजू राजपाल, वरिष्ठ निदेशक (तकनीकी) दिलीप गोयल तथा निदेशक (तकनीकी) एस.सी.गुप्ता भी उपस्थित थे।

Read more: कल से 6054 किमी के सफर पर रवाना होंगी मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.