news of rajasthan
National anthem
news of rajasthan
National anthem

नगर निगम में राष्ट्रगान और राष्ट्रगीत अनिवार्य करने की पहल के बाद अब अगला नंबर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग का है। अब सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा प्रदेश में संचालित सभी राजकीय एवं अनुदानित 800 छात्रावासों में संविधान दिवस से प्रातः 7 बजे प्रार्थना सभा कर बच्चों द्वारा राष्ट्रगान प्रतिदिन गाया जायेगा। बच्चों में राष्ट्रभावना पैदा करने के लिए यह कदम उठाया गया है। इस बारे में जानकारी देते हुए विभाग के निदेशक डॉ. समित शर्मा ने बताया कि आवासीय विद्यालयों में राष्ट्रगान गाया जाता है। इस परम्परा को अब छात्रावासों में भी शुरू किया गया है। इससे बच्चों में राष्ट्र के प्रति देशभक्ति का जज़्बा जागृत करने में सहयोग मिलेगा।

आपको बता दें कि नगर निगम ने इसी महीने सबसे पहले एक अनोखी पहल करते हुए विभाग में सुबह राष्ट्रगान और शाम को राष्ट्रगीत गुनगुनाने की शुरूआत की थी। पहले ही दिन से इस फैसले पर अमल भी शुरू हो गया था। उसके बाद कुछ और जगहों पर भी ऐसी शुरूआत की गई थी। अब इंतजार रहेगा कि देशभक्ति जगाने की अगली पहल कौनसा विभाग करता है।

read more: सर्दियों में थार रेगिस्तान में धूमने का अलग है मजा, जानिए प्रदेश के टॉप 5 रेगिस्तानी पर्यटन स्थलों के बारे में