राजस्थान में निकलेंगी एक लाख से ज्यादा सरकारी नौकरी, हो जाइए तैयार

मौजूदा साल में वसुन्धरा सरकार प्रदेश में 95 हजार से ज्यादा नौकरियां निकालने की तैयारी कर रही है। यह नौकरियां सरकारी और गैर सरकारी क्षेत्रों में आएंगी। राजस्थान विधानसभा सत्र में गृह मंत्री गुलाबचंद कटारिया ने इसकी पुष्टि की। शून्यकाल में उठाए गए सवाल पर उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने सरकारी और गैर सरकारी क्षेत्रों में अब तक 13 लाख 28 हजार 762 लोगों को रोजगार प्रदान किए हैं। इस वर्ष के अन्त तक प्रक्रियाधीन 95 हजार 667 नौकरियां देने के लिए प्रतिबद्ध है। कटारिया ने सदन में नए पद विज्ञापित किए जाने का भी आश्वासन दिया है।

news of rajasthan

कटारिया ने बताया कि राजस्थान सरकार ने आरपीएससी सहित विभिन्न विभागों एवं अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड के माध्यम से एक लाख 69 हजार 734 लोगों को सरकारी नौकरी प्रदान की है। वर्तमान में आरपीएससी में विभिन्न विभागों की एक लाख 875 भर्तियां लम्बित हैं, जिन्हें इस वर्ष पूर्ण किए जाने का प्रयास किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड में लम्बित 7 भर्तियों को भी जुलाई माह तक पूरा कर लिया जाएगा। प्रारम्भिक शिक्षा में 9 हजार 55 पदों पर भर्तियां फरवरी माह तक पूर्ण कर ली जाएगी। इसके अतिरिक्त माध्यमिक शिक्षा में 28 सौ पदों की विज्ञप्ति जारी कर दी गई है और चयन बोर्ड को भिजवाई जा चुकी है।

news of rajasthan

गृह मंत्री गुलाबचंद कटारिया

आगे उन्होंने बताया कि कौशल प्रशिक्षण योजना के तहत अब तक 9 लाख 94 हजार 520 लोगों को प्रशिक्षण दिया गया है, जिनमें से 6 लाख 39 हजार लोग स्वरोजगार के तहत आजीविका प्राप्त कर रहे हैं। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत 1 लाख 99 हजार 870 बच्चों को ऋण स्वीकृत किया गया है। उद्यमिता एवं रोजगार मेलों से एक लाख 8 हजार 36 बच्चों को, ई-मित्र के माध्यम से एक लाख 250 लोगों को एवं रोजगार सृजन निवेश प्रोत्साहन द्वारा 67 हजार 490 लोगों ने रोजगार प्राप्त किया है। सेना भर्ती के माध्यम से 11 हजार 31 लोगों को नौकरियां मिली हैं।

read more: Rose Day के साथ शुरू हुआ वेलेंटाइन वीक, जानें कैसे मनाए Valentine Day

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.