news of rajasthan
More than 24 lakh patients get free treatment in BSBY Scheme.

वसुंधरा राजे के नेतृत्व वाली राजस्थान की वर्तमान भाजपा सरकार द्वारा शुरू की गई भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना राज्य के गरीब परिवारों के लिए जीवनदायिनी साबित हो रही है। प्रदेश के लोगों की एक बड़ी संख्या इस योजना से लाभान्वित हो चुकी है। राज्य के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री कालीचरण सराफ ने बताया कि भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना में चयनित एक करोड़ से अधिक परिवारों के लिए लाईफ लाइन बन गयी है। उन्होंने कहा कि योजना के तहत अब तक लगभग 24 लाख 85 हजार से अधिक व्यक्तियों को निःशुल्क कैशलेश इनडोर उपचार सेवाओं से लाभान्वित किया जा चुका है।

news of rajasthan
File-Image: भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना में अब तक 24 लाख से अधिक मरीजों को मिला मुफ्त इलाज.

1750 करोड़ की राशि के 32 लाख 73 हजार से अधिक क्लेम सबमिट

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री सराफ ने बताया कि भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत सूचीबद्ध निजी एवं सरकारी चिकित्सालयों में से अब तक सरकारी चिकित्सालयों में 485 करोड़ रुपए से अधिक की राशि के 16 लाख 22 हजार से अधिक क्लेम एवं निजी चिकित्सालयों में 1264 करोड़ रुपए से अधिक की राशि के 16 लाख 50 हजार से अधिक के क्लेम सबमिट किए जा चुके हैं। इन्हें मिलाकर अब तक 1750 करोड़ की राशि के 32 लाख 73 हजार से अधिक क्लेम सबमिट किए जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि बीएसबीवाई योजना में हार्ट एंजियोप्लास्टी, हार्ट वाल्व रिपेयर, कैंसर, ब्रेन सर्जरी, स्पाइनल सर्जरी समेत विभिन्न गंभीर बीमारियों में भी कैशलेश इनडोर सुविधाओं से मरीजों को लाभान्वित किया जा रहा है।

Read More: मुख्यमंत्री राजे ने दी हनुमानगढ़ को एक हजार करोड़ के रिंग रोड की सौगात

राज्य सरकार दे रही तीन लाख रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा कवर

चिकित्सा मंत्री ने सराफ बताया कि इस भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के अन्तर्गत प्रतिवर्ष सामान्य बीमारियों हेतु 30 हजार रुपए तथा गंभीर बीमारियों हेतु तीन लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा कवर दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि बीएसबीवाई में एक हजार 401 बीमारियों के पैकेज उपलब्ध करवाकर 500 से अधिक सरकारी तथा 700 से अधिक निजी अस्पतालों में पात्र परिवार मुफ्त इंडोर उपचार से लाभान्वित हो रहे हैं।