कांग्रेस मंत्री पर MeToo का आरोप, महिला रिपोर्टर ने कहा-मंत्री ने मुझे चूमा, मेरी छाती को छुआ

यूपीए सरकार में बड़े-बड़े कांड हुए यह तो सब जानते ही हैं। इसी कड़ी में अब यूपीए सरकार में केंद्रीय मंत्री रहे और सोनिया-मनमोहन के करीबी का #MeToo कांड भी उजागर हो गया है। कांग्रेस पार्टी ने अभी मंगलवार को ही NSUI के राष्ट्रीय अध्यक्ष को हटाया ही था कि एक और वरिष्ठ कांग्रेस नेता पर यौन शोषण के आरोप का मामला सामने आया है. एक महिला पत्रकार ने यूपीए सरकार में मंत्री रहे कांग्रेस नेता के खिलाफ यौन शोषण का आरोप लगाया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, अहमदाबाद की रहने वाली महिला पत्रकार ने कांग्रेस के सफेदपोश नेता के नाम का जिक्र किए बगैर अपनी दर्दभरी कहानी ब्लॉग के जरिये बयां की है। पत्रकार सोनल केलॉग ने ‘डेली ओ’ वेबसाइट के लिए लिखे ब्लॉग में बताया कि उन्हें रिपोर्टिंग के दौरान कैसे हालातों से गुजरना पड़ा। उन्होंने जिक्र किया कि गुजरात में अंग्रेजी अखबार ‘द एशियन एज’ के बंद होने के बाद साल 2006 में उन्हें दिल्ली आना पड़ा।

news of rajasthan

दिल्ली आने पर उन्हें कांग्रेस के कद्दावर नेता और उस वक्त के केंद्रीय मंत्री को कवर करने की जिम्मेदारी सौंपी गई। वह मीडिया पसंदीदा और कई वरिष्ठ महिला पत्रकार उनके करीब हैं। मैंने उन्हें अन्य महिला पत्रकारों से मिलते वक्त भी उनको गले लगाते हुए देखा है। केलॉग ने बताया कि मंत्री हमेशा उन्हें चूमकर और गले लगाकर स्वागत किया करते थे। मंत्री काफी शिक्षित भी हैं। उन्होंने सेंट स्टीफन कॉलेज से पढ़ाई की है। तो ये दिल्ली की संस्कृति हो. गुजरात से आने वाली केलॉग बताती हैं कि वहां के नेता किसी महिला पत्रकार का अभिवादन गले लगाकर और चूमकर नहीं करते थे. लेकिन कांग्रेस के मंत्री जी चेहरा पकड़कर चूमने की कोशिश करते थे.

मंत्री के व्यवहार में बस यही गलत नहीं था. साल 2014 में जब उनके सरकारी बंगले पर मिलीं और उनसे बात कर रहीं थी, तभी उन्होंने वॉशरूम जाते समय अपने हाथ बढ़ाए और छाती दबाई. स्तब्ध केलॉग ने मंत्री से कहा कि उन्हें न छुएं. इस पर मंत्री ने बड़ी बेपरवाही से पूछा-क्यों? केलॉग का कहना है कि इस घटना के बाद वो उनसे नहीं मिलीं. इस तरह के बर्ताव को लेकर उनके अनुभव को लेकर उन्होंने मंत्री के बारे सार्वजनिक तौर पर नहीं बोला.

Read more: सुई धागा से लेकर रोबोट तक, क्या नहीं है मेड इन राजस्थान? सब कुछ तो है सिवाय कांग्रेसी पप्पू के…

गौरतलब है कि इससे पहले कांग्रेस ने मंगलवार को ही पार्टी के छात्र इकाई एनएसयूआई के अध्यक्ष फिरोज खान का इस्तीफा ले लिया था। उन पर संगठन में पद देने की एवज में महिला का उत्पीड़न करने का आरोप लगा था। MeToo अभियान में अब कांग्रेस के मंत्री का नाम आने के बाद राहुल गांधी सहित पूरे कांग्रेसी खेमे में हलचल बढ़ गई है। कांग्रेस के नेता इस पर कोई प्रतिक्रिया देंगे या नहीं ये तो आने वाला वक्त ही बताएगा लेकिन, राजस्थान सहित चुनावी राज्यों में कांग्रेसी मंत्री के इस #MeToo ने मुश्किलें जरूर खड़ी कर दी है।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.