news of rajasthan
अधिकारियों के साथ चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री कालीचरण सराफ।

अभियान के दौरान एएनएम या आशा या वीएचएससी के सदस्यों द्वारा घर-घर सर्वेक्षण होगा।  बुखार, उल्टी-दस्त, लू-तापघात, पीलिया, हाइपरटेंशन, डायबिटिज, टीबी आदि बीमारियों के बारे में सर्वेक्षण किया जाएगा।

news of rajasthan
अधिकारियों के साथ चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री कालीचरण सराफ।

राजस्थान में संचालित किये जाने वाले राजस्व लोक अदालत अभियान न्याय आपके द्वार के दौरान चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा मेरा गांव-स्वस्थ गांव अभियान संचालित किया जाएगा। अभियान की शुरूआत एक मई से होगी जो 30 जून तक चलेगा। अभियान के दौरान प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाली लगभग 75 प्रतिशत आबादी की जांच के साथ ही मौसमी बीमारियों व मच्छरों की रोकथाम के लिए अनेक गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री कालीचरण सराफ ने सीफू में मेरा गांव-स्वस्थ गांव अभियान के शुभारंभ के अवसर पर आयोजित बैठक में यह जानकारी दी।

मेरा गांव-स्वस्थ गांव अभियान के दौरान मौसमी बीमारियों की रोकथाम एवं विशेषरूप से मच्छरों की रोकथाम पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। पेयजल टंकियों की सफाई करवाने के साथ ही जल स्रोतों पर एन्टीलार्वा गतिविधियां आयोजित की जाएगी।

तम्बाकू उपयोग की रोकथाम पर विशेष ध्यान

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि एन्टीलार्वा गतिविधियां, पेयजल स्रोतों की सफाई व क्लोरीनेशन, फोगिंग, मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए प्रचार-प्रसार गतिविधियों के साथ ही टीबी रोकथाम व तम्बाकू उपयोग की रोकथाम पर भी विशेष ध्यान दिया जाएगा।

अधिकारियों को सतर्कता बरतने के निर्देश

कालीचरण सराफ ने मेरा गांव-स्वस्थ गांव अभियान के दौरान ग्रामीण क्षेत्रों में घर-घर जाकर जांच के साथ ही मौसमी बीमारियों की रोकथाम पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता प्रतिपादित की। उन्होंने कहा कि इस दौरान मौसमी बीमारियों की संभावना को देखते हुए शहरी क्षेत्रों में भी स्वास्थ्य सेवाओं में किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं बरती जाए। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के समस्त अधिकारियों व चिकित्साकर्मियों से इस अभियान के दौरान विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए।

यह रहे उपस्थित

बैठक में प्रमुख शासन सचिव चिकित्सा शिक्षा आनंद कुमार, प्रबंध निदेशक आरएमएससी महावीर प्रसाद शर्मा, निदेशक जनस्वास्थ्य डॉ. वी.के.माथुर, अतिरिक्त निदेशक डॉ. एस.एन.धौलपुरिया, निदेशक चिकित्सा शिक्षा बच्छनेश अग्रवाल, अतिरिक्त मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य वीनू गुप्ता, सवाई मानसिंह मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. यू.एस.अग्रवाल, ड्रग कन्ट्रोलर राजाराम शर्मा व अजय पाठक सहित संबंधित अधिकारीगण मौजूद थे।

read more: मासूमों से दुष्कर्म करने वालों की अब खैर नहीं, सजा-ए-मौत पर मिली मंजूरी