लोकसभा चुनाव की घोषणा का इंतजार रविवार को आखिरकार खत्म हुआ। चुनाव आयोग ने आम चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है, जिसमें पहला चुनाव 11 अप्रैल को करवाया जायेगा। ये देशभर में सात चरणों में सम्पन्न होगा। राजस्थान की 25 लोकसभा सीटों पर दो चरणों में मतदान होंगे। चुनाव आयोग द्वारा कार्यक्रम की घोषणा के बाद देशभर में आदर्श आचार संहिता लागू हो गयी है। आदर्श आचार संहिता सभी राजनीतिक दल, सत्ताधारी दल और चुनाव लड़ने वाले सभी उम्मीदवारों पर लागू होगी। अब जब तक आदर्श आचार संहिता की प्रक्रिया पूरी नहीं होती, तब तक सभी सरकारी अधिकारियों व कर्मचारियों के तबादले और नियुक्तियों पर पूरी तरह से रोक लगा दी गयी है।

रविवार को मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने लोकसभा चुनावों की तारीख़ों की घोषणा करने के लिए दिल्ली के विज्ञान भवन से प्रेसवार्ता की। उन्होंने बताया कि इस बार के आम चुनावों में 90 करोड़ वोट डाले जाएंगे, जिसमें से 1.5 करोड़ मतदाता 18 से 19 साल के है। इस बार की चुनावी प्रक्रिया सात चरणों में होगी, वोटिंग प्रक्रिया की विडियोग्राफी होगी, इस बार पोलिंग स्टेशन में 10 % की वृद्धि होगी और 9 लाख की जगह 10 लाख पोलिंग स्टेशन होंगे। चुनावी खर्च पर हमारी विशेष निगरानी होगी जिसको लेकर हमने आयकर विभाग से चर्चा कर ली है। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि हमनें चुनाव की तारीखों में परीक्षाओं, त्यौहारों और सुरक्षा का ख़ास ध्यान रखा है, चुनाव निष्पक्ष हो ये हमारी ज़िम्मेदारी रहेंगी।

चुनाव आयोग के द्वारा घोषित कार्यक्रम के अनुसार राजस्थान की 25 लोकसभा सीटों में से 13 सीटों पर चौथे चरण में 29 अप्रैल को मतदान होगा और बची हुई 12 सीटों पर पाँचवे चरण में 6 मई को वोट डाले जायेंगे। राजस्थान में दो चरणों में चुनावी प्रक्रिया पूरी होगी। जिसमें पहले चरण में 13 लोकसभा सीट है अजमेर, पाली, जोधपुर, बाड़मेर, जालोर, उदयपुर, राजसमंद, बांसवाड़ा, चितौड़गढ़, भीलवाड़ा, कोटा, झालावाड़ – बारां और टोंक- सवाईमाधोपुर। चुनाव आयोग कार्यक्रम के अनुसार पहले चरण की अधिसूचना 2 अप्रैल को जारी होगी जिसके साथ ही नामांकन प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी, जो 9 अप्रैल तक चलेगी। वहीं 12 अप्रैल तक नाम वापस लिए जा सकते हैं।

दूसरे चरण के मतदान 6 मई को होने है जिसकी अधिसूचना 10 अप्रैल को जारी होगी। नामांकन प्रक्रिया अधिसूचना के साथ ही शुरू हो जाएगी जो 18 अप्रैल तक चलेगी। 22 अप्रैल नाम वापस लेने की आख़िरी तारीख़ होगी। दूसरे चरण में बची हुई 12 सीटों पर मतदान होंगे जोबीकानेर, चूरू, नागौर, झुंझनू, सीकर, अलवर, भरतपुर, दौसा, करौली- धौलपुर, जयपुर ग्रामीण और जयपुर है।

16 वीं लोकसभा का कार्यकाल 3 जून को समाप्त होगा, ऐसे में 3 जून तक नयी सरकार का गठन हो जायेगा। लोकसभा चुनावों के नतीज़े 23 मई को आएंगे।

LEAVE A REPLY