news of rajasthan
हादसे के बाद क्षतिग्रहत स्कूल वैन।

उत्तर प्रदेश के कुशीनगर जिले में एक स्कूली वैन के पैसेन्जर ट्रेन की चपेट में आने से 13 बच्चों की मौत हो गई।

news of rajasthan
हादसे के बाद क्षतिग्रस्त स्कूल वैन।

उत्तर प्रदेश के कुशीनगर जिले में आज एक क्राॅसिंग पर एक स्कूल वैन सामने से गुजर रही पैसेंजर ट्रेन की चपेट में आ गई। इस हादसे में 13 स्कूली बच्चों की मौत हो गई और 8 अन्य घायल हुए हैं। सभी बच्चे डिवाइन पब्लिक स्कूल के हैं। इस दर्दनाम हादसे पर मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने पीड़ित परिवारों को ढांढ़स बंधाते हुए खबर पर शोक व्यक्त किया है।

सोशल मीडिया पर संदेश देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा, ‘कुशीनगर (UP) में हुए दर्दनाक हादसे के समाचार सुनकर मन शोक से व्याकुल है। इन परिवारों पर जो अचानक वज्रपात हुआ है, उस दुःख को शब्दों में बांधना कठिन है। ईश्वर से प्रार्थना है कि दिवंगत आत्मा को शांति और शोकाकुल परिजनों को यह दर्द सहन करने की शक्ति प्रदान करें। ।।ॐ शांति।।’


बता दें, गुरुवार सुबह सात बज कर दस मिनट उत्तर प्रदेश में कुशीनगर जिले के दुदुई रेलवे स्टेशन के नजदीक मानव रहित क्रासिंग पर एक स्कूल वैन के सिवान गोरखपुर पैसेंजर ट्रेन (55075) की चपेट में आने से 13 बच्चों की मौत हो गई, जबकि 8 अन्य घायल हो गए। बताया जा रहा है, क्रासिंग पर एक मानव रहित क्रासिंग मित्र तैनात था। उसने वैन ड्राइवर को रोकने की कोशिश की लेकिन ड्राइवर ने उसे अनसुना कर दिया। चालक ने वैन के निकालने की कोशिश की लेकिन शायद वैन बीच पटरी पर अचानक पहुंच कर बंद हो गयी और यह हादसा हो गया।

बताया यह भी जा रहा है कि ड्राइवर ने ईयरफोन लगा रखे थे और इसके कारण उसे ट्रेन की आवाज सुनाई नहीं दी। वहीं बस में बैठे बच्चे भी उसे आवाज देकर आगाह करने की कोशिश करते रहेए लेकिन वो सुन नहीं सका और इतना दर्दनाक हादसा हो गया।

यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने इस हादसे पर दुख व्‍यक्‍त किया है। उन्‍होंने प्रशासन को राहत व बचाव कार्य में जुटने का निर्देश दिया है। साथ ही सीएम ने गोरखपुर के कमिश्‍नर को जांच के आदेश भी दिए हैं। मृतकों और घायल बच्‍चों के परिजनों 2-2 लाख रुपए की आर्थ‍िक मदद की घोषणा की है। रेलवे उत्तर प्रदेश ने भी अलग से सभी मृतकों के परिजन को दो-दो लाख रूपया मुआवजा देने की घोषणा की है।

इस दर्दनाम हादसे पर रेल मंत्री पीयूष गोयल ने टविट कर कहा है, कुशीनगर में हुए हादसे में स्कूली बच्चों की मृत्यु का दुःखद समाचार मिला, मैंने सीनियर अधिकारियों द्वारा हादसे की इन्क्वायरी के निर्देश दिए हैं, मृतको के परिवार जनों को रेलवे की ओर से दो लाख रुपये की सहायता दी जायेगी जो उप्र सरकार द्वारा दी जा रही दो लाख की राशि के अतिरिक्त होगी।’

read more: बलात्कार मामले में तीन आरोपी दोषी करार, आसाराम को उम्र कैद की सजा