एलिमिनिटेर मुकाबले में केकेआर को चुनौती देगी राजस्थान रॉयल्स

news of rajasthan

अजिंक्य रहाणे एवं दिनेश कार्तिक

इंडियन प्रीमियर लीग के आखिरी दौर की शुरूआत हो चुकी है। प्लेआॅफ का पहला मैच मंगलवार को हैदराबाद और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच हुआ जिसमें चेन्नई ने जीत दर्ज कर फाइनल का टिकट कटाया। आज ईडन गार्डन में विजयी रथ पर सवार केकेआर को राजस्थान के रॉयल्स चुनौती पेश करेंगे। लीग मैचों में लगातार तीन जीत के साथ केकेआर की टीम पन्नों व आंकड़ों दोनों में राजस्थान रॉयल्स पर भारी पड़ रही है। लीग के दोनों मैचों में भी राजस्थान को कोलकाता नाइटराइडर्स से हार का सामना करना पड़ा है। जोस बटलर बेन स्टोक्स की कमी निश्चित तौर पर रॉयल्स को महसूस होगी लेकिन आखिरी लीग मैच में आरसीबी को हार का स्वाद चखाने वाली इस टीम का मनोबल सातवें आसमान पर होगा। दोनों में से जो भी टीम हारेगी, उसका सफर यहीं खत्म हो जाएगा।

लय में हैं कार्तिक, रहाणे की फार्म चिंता का विषय

केकेआर के कप्तान दिनेश कार्तिक पूरे आईपीएल में तय में नजर आए हैं। कार्तिक ने 14 मैचों में 54.75 की औसत से 438 रन बनाए हैं। जबकि अजिंक्य रहाणे (324 रन) के शुरूआती मैचों के बाद लय फीकी हो चली है। हालांकि आरसीबी के खिलाफ आखिरी मैच में उन्होंने 30 रन की पारी खेली लेकिन आत्मविश्वास की कमी दिखी। ऐसे में उन पर एक बड़ी पारी खेलने की जिम्मेदारी होगी।

news of rajasthan

केकेआर की स्पिन तिकड़ी बड़ी चुनौती

आरसीबी का टॉप व लॉअर आॅर्डर लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहा है लेकिन मिडिल आॅर्डर फिस्ड्डी है। आरआर के सामने पहली चुनौती सुनील नरेन, पियूष चावला और कुलदीप यादव की स्पिन तिकड़ी से निपटना होगा। संजू सैमसन और इनफॉर्म बेस्टमैन राहुल त्रिपाठी के साथ रहाणे को मिलकर इनसे निपटना होगा। दूसरी ओर, राजस्थान रॉयल्स का स्पिन अटैक के.गौतम, श्रेयस गोपाल और इश सोढ़ी ने ठीक संभाल रखा है। हेनरिच क्लासेन को फिनिशर की भूमिका निभानी होगी।

रन से भरी हुई है ईडन गार्डन की पिच

अंतिम चार में केवल कोलकाता अकेली टीम है जिसे एलिमिनिटेर में अपने घरेलू मैदान में खेलने का मौका मिल रहा है। ईडन गार्डन की पिच उछाल और रन से भरी हुई है। यहां का औसतन स्कोर दोनों पारियों में 400 रन से अधिक रहा है। मैच में टॉस जीतने वाली टीम पहले फिल्डिंग का फैसला लेगी।

जीतने वाली टीम हैदराबाद से भिड़ेगी

आज कोलकाता और राजस्थान में से जो टीम जीतेगी, उसे दूसरे क्वालिफायर में हैदराबाद से भिड़ना पड़ेगा। इस मैच के विजेता का सामना फाइनल में चेन्नई सुपरकिंग्स से होगा।

read more: मुंबई व पंजाब की हार से तय हुई राजस्थान रॉयल्स के प्लेआॅफ की राह

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.