जानिए… किसान और गरीबों पर राहुल गांधी के खोखले दावों की पूरी हकीकत 

हाल ही में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बीकानेर संभाग में आयोजित रैली में सभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि वर्तमान भाजपा सरकार ने गरीब और किसानों के लिए कुछ नहीं किया है। उन्होंने कहा कि यूपीए सरकार ने 70हजार करोड़ रुपये का किसानों का कर्जा माफ़ करने का काम किया था। साथ ही गरीब और किसानों को सरकार 24घंटे बिजली उपलब्ध नहीं करा पाई जबकि उनकी सरकार के समय में 18—20 घंटे प्रतिदिन बिजली उपलब्ध होती थी। आइए जानते हैं कि राजस्थान की भाजपा सरकार पर राहुल गांधी द्वारा लगाए गए आरोप कितने झूठे और सच्चे हैं।
news of rajasthan

Image: कांग्रेस नेता राहुल गांधी, सचिन पायलट और अशोक गहलोत.

राहुल गांधी का दावा- राजस्थान में किसानों के लिए भाजपा सरकार ने कुछ नहीं किया। प्रदेश में 24घंटे बिजली नहीं मिल पा रही है।

हकीकत– किसानों के लिए वसुंधरा राजे सरकार ने 9 हज़ार करोड़ रुपये का ऋण माफी का काम किया है जिसमें प्रत्येक कृषक का 50 हजार रुपये तक ऋण माफ हुआ है, जो राजस्थान के इतिहास में सबसे ज्यादा है। जबकि यूपीए सरकार में केवल 1350 करोड़ रुपये का कर्जा माफ हुआ था। वहीं शहरी क्षेत्र में 24 घंटे तथा ग्रामीण क्षेत्रों में 18—20 घंटे बिजली पहुंचाने का काम राज्य सरकार कर रही है। साथ ही गरीब वर्ग के लोगों का करीब 1400 से ज्यादा सामान्य एवं गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए 30 हजार से 3 लाख रुपये तक इलाज़ मुफ्त किया जा रहा है।
निष्कर्ष— राहुल गांधी चुनावी साल में किसानों से झूठ बोलकर सत्ता में काबिज़ होने का सपना देख रहे हैं और न केवल राहुल गांधी बल्कि सचिन पायलट, अशोक गहलोत भी उनके साथ मिलकर ये काम कर रहे हैं। फिर चाहे बेरोजगारों को भत्ते की बात हो या फिर किसानों को मुफ्त बिजली देने का वायदा।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.