news of rajasthan
राजस्थान पुलिस का क्विज गेम 'केबीसी'
news of rajasthan
राजस्थान पुलिस का क्विज गेम ‘KBC’

राजस्थान पुलिस अपने काम करने के अलग-अलग तरीकों से हमेशा ही सुर्खियों में रही है। अब राजस्थान पुलिस ने जागरूकता अभियान के लिए एक नया तरीका भी अपनाया है। टीवी पर लोकप्रिय कौन बनेगा करोड़पति (KBC) की तर्ज पर राजस्थान पुलिस ने भी केबीसी कार्यक्रम शुरु किया है। KBC माने ‘कितना बड़ा क्राइम’। अमिताभ बच्चन द्वारा होस्ट केबीसी की तरह ही बिलकुल एक समान फार्मेट में पुलिस द्वारा प्रश्नोत्तरी प्रारूप में बनाए गए अपने तरह के इस पहले कार्यक्रम को फेसबुक और ट्विटर जैसी सोशल मीडिया वेबसाइटों पर प्रचारित किया जा रहा है। सोशल मीडिया पर इसे काफी सराहा भी जा रहा है।

इस पहल की शुरुआत 24 सितंबर को हुई और लोगों ने इसको लेकर अच्छी प्रतिक्रिया दिखाई है। नियम कायदों के बारे में जानने के इच्छुक तथा ‘क्विज गेम’ खेलने के इच्छुक लोग इसे देख रहे हैं।

‘कितना बड़ा क्राइम’ में विभिन्न अपराधों और उनसे जुड़े कानूनों के बारे में सवाल पूछे जाते हैं जिसमें यौन उत्पीड़न से जुड़े मामले भी शामिल हैं। फेसबुक और ट्विटर पर राजस्थान पुलिस को फॉलो करने वाले सरल से सवालों को जवाब दे सकते हैं। इस पहल की शुरुआत 24 सितंबर को हुई और लोगों ने इसको लेकर अच्छी प्रतिक्रिया दिखाई है। नियम कायदों के बारे में जानने के इच्छुक तथा ‘क्विज गेम’ खेलने के इच्छुक लोग इसे देख रहे हैं। फिलहाल इस गेम में कोई इनाम राशि नहीं है लेकिन लोगों की प्रतिक्रिया को देखते हुए इस बारे में सोचा जा सकता है।

इस बारे में राजस्थान के पुलिस महानिदेशक ओपी गल्होत्रा ने बताया, ‘यह राजस्थान पुलिस की एक अनूठी पहल है और किसी अन्य राज्य ने ऐसा कार्यक्रम अभी नहीं बनाया है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य लोगों को विभिन्न अपराधों और उनसे जुड़े कानूनों के बारे में मनोरंजक तरीके से बताना है।’

Read more: जोधपुर में एक ही जाजम पर बैठे दिखे गहलोत व वसुन्धरा राजे

LEAVE A REPLY