news of rajasthan
कामधेनु डेयरी योजना
news of rajasthan
कामधेनु डेयरी योजना

गोपालन विभाग वर्ष 2018-19 में पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में जयपुर जिले में कामधेनु डेयरी स्थापित करने की महत्वपूर्ण योजना शुरु करने जा रहा है। शहर में खोली जाने वाली कामधेनु डेयरियों की कुल संख्या 10 है। कामधेनु डेयरी योजना के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 25 सितम्बर रखी गई है। योजना के विस्तृत दिशा-निर्देश एवं शपथ-पत्र की जानकारी नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके ली जा सकती है। आवेदन पत्र भी यहीं से डाउनलोड किया जा सकेगा।

http://www.gopalan.rajasthan.gov.in

आपको बता दें, योजना के तहत कामधेनु डेयरी स्थापित करने के लिए आधारभूत संरचना, उपकरण आदि के लिए 10:60:30 के अनुपात में 10 प्रतिशत राशि लाभार्थी से, 60 प्रतिशत राशि बैंक ऋण एवं 30 प्रतिशत राशि केन्द्रीय राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के अन्तर्गत सब्सिडी के रूप में वहन होगी।

Read more: भारत बंद के नाम पर सिर्फ नौटंकी कर रही है कांग्रेस!

कामधेनु डेयरी योजना के आवेदन की पात्रता

  • आवेदन के इच्छुक पशुपालक, गोपालक एवं लघु सीमान्त कृषक जिनके पास डेयरी की आधारभूत संरचना के निर्माण के लिए जगह के अतिरिक्त एक एकड़ स्वयं की जमीन हो।
  • कामधेनु योजना में एक ही नस्ल की 30 देशी (गीर, थारपारकर आदि) दुधारू नयी गायें क्रय करना आवश्यक है।
  • आवेदक को पशुपालन या डेयरी का तीन से पांच वर्ष का अनुभव होना जरूरी है।
  • आवेदक के पास 50 रुपये प्रति लीटर दुग्ध विक्रय करने की क्षमता होनी चाहिए।
  • योजना में महिलाओं को प्राथमिकता दी जाएगी।

इनका कहना है…

मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे द्वारा पशुपालकों की आय वर्ष 2022 तक दुगुनी किए जाने की घोषणा सन्दर्भ में विभाग ने यह महत्वपूर्ण योजना आरम्भ की है। कामधेनु डेयरी योजना पायलेट प्रोजेक्ट के रूप अभी जयपुर जिले में आरम्भ की गई है। – विश्राम मीना, गोपालन विभाग के निदेशक

Read more: इतिहास में पहली बार पेट्रोल-डीजल के दाम इतने कम हुए: राजे