news of rajasthan
शिलान्यास पट्टिका का अनावरण करते राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष कैलाश मेघवाल

विधानसभा अध्यक्ष कैलाश मेघवाल ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षा का प्रसार आवश्यक है। शिक्षा के अभाव में कई प्रतिभाएं आगे नहीं आ पाती है तथा समाज को इनकी योग्यता से वंचित रहना पड़ता है जिसका खामियाजा देश को भुगतना पड़ता है। मेघवाल सोमवार भीलवाड़ा के शाहपुरा पंचायत समिति के प्रतापपुरा ग्राम में 97 लाख रुपए लागत से निर्मित होने वाले राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय के भवन के भूमिपूजन कार्यक्रम में मुख्य अतिथि पद से संबोधित कर रहे थे। उन्होंने शिलान्यास पट्टिका का अनावरण भी किया।

news of rajasthan
शिलान्यास पट्टिका का अनावरण करते राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष कैलाश मेघवाल

मेघवाल ने कहा कि गरीबी तथा साधनों के अभाव में ग्रामीण क्षेत्र के अभिभावक अपने बच्चों को स्कूल नहीं भेज पाते हैं। राज्य सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षा के प्रसार पर जोर देते हुए प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर उच्च माध्यमिक विद्यालय खोले हैं जिसका सीधा फायदा ग्रामीणजनों को मिल सकेगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने पंचायत मुख्यालयों पर उच्च माध्यमिक विद्यालय खोलने के साथ ही भवन तथा शिक्षक भी उपलब्ध कराये हैं। ग्रामीणों की मांग के अनुसार संकाय खोलते हुए विद्यालयों में कम्प्यूटर लेब, पुस्तकालय, सांइस लेब तथा पर्याप्त मात्रा में कक्षाकक्षों के निर्माण करवाये गये हैं। अब ग्रामीण क्षेत्रों में भी बालक शिक्षा ग्रहण कर अपनी प्रतिभा उजागर कर सकेंगें तथा अपने गांव, जिले व राज्य का नाम राष्ट्रीय स्तर पर रोशन कर सकेंगे।

विधानसभा अध्यक्ष कैलाश मेघवाल ने कहा कि शिक्षा के प्रसार से ही सामाजिक व आर्थिक उन्नति के साथ साथ विभिन्न समाजों के बीच आपसी सामंजस्य व सहयोग में भी बढ़ोतरी होगी। ग्रामीणजन अपने बच्चों को स्कूल अवश्य भेजें। विशेषकर बालिकाओं को भी शिक्षा प्रदान करें ताकि वे आने वाली पीढ़ियों को भी शिक्षित व संस्कारवान बना सके। मेघवाल ने कहा कि शिक्षित होने पर ही सरकारी योजनाओं का लाभ पूरी तरह प्राप्त किया जा सकता है। इस मौके पर सांसद सुभाष बहेडिया, शाहपुरा के उप प्रधान बजरंग सिंह राणावत सहित स्थानीय जनप्रतिनिधी और संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

read more: रबिन्द्रनाथ टैगोर की जयंती पर मुख्यमंत्री राजे का नमन