news of rajasthan
विधानसभा सत्र 2018-19
news of rajasthan
विधानसभा सत्र 2018-19

जोधपुर कृषि विश्वविद्यालय में 178 शैक्षणिक और गैर शैक्षणिक पदों के लिए भर्ती जारी हैं। जल्द से जल्द यह भर्ती प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। जोधपुर कृषि विश्वविद्यालय का विस्तार भी मंडोर कृषि महाविद्यालय के परिसर में ही किया जाएगा। इस महाविद्यालय की 61 हेक्टेयर जमीन पर प्रशासानिक भवन निर्माणाधीन है। अन्य भवनों का निर्माण जल्द ही कराया जाएगा। यह कहना है कृषि मंत्री प्रभुलाल सैनी का। कृषि मंत्री गुरूवार को विधानसभा के प्रश्नकाल सत्र में विधायकों की ओर से इस संबंध में पूछे गए पूरक प्रश्नों का जवाब दे रहे थे।

उन्होंने बताया कि जोधपुर कृषि विश्वविद्यालय को वर्ष 2014-15 से अभी तक 7155.58 लाख रूपये की सहायता राशि दी गई है। इस विश्वविद्यालय का भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद् द्वारा अधीस्वीकरण नहीं होने की वजह से उसे वहां से सहायता नहीं मिल पाई। आईसीएआर की हाईपावर समिति द्वारा विश्वविद्यालय का निरीक्षण कर कुछ कमियों को दूर करने के लिए कहा था।

आगे की योजनाओं के बारे में विचार सांझा करते हुए कृषि मंत्री प्रभुलाल सैनी ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा इस विश्वविद्यालय को तीन योजनाओं में राज्य मद से 1018.77 लाख रूपये सहायता प्रदान की गई है। अभी जोधपुर कृषि विश्वविद्यालय के अधीन चार कृषि महाविद्यालय और 6 किसान विकास केन्द्र संचालित हैं। विश्वविद्यालय द्वारा ब्रीडर सीड लेकर 10313.69 किलो प्रमाणित बीज का उत्पादन किया गया है।

read more: राजस्थान की सरजमीं से करोड़ों टन सोना निकलने को तैयार