कायाकल्प अवॉर्ड में झुंझुनू जिला अस्पताल पहले नंबर पर

news of rajastha

पुरस्कार देते चिकित्सा मंत्री कालीचरण सराफ।

स्वच्छ भारत अभियान के तहत राजस्थान की राजधानी जयपुर में हुए कायाकल्प अवॉर्ड वितरण समारोह में पहला पुरस्कार झुंझुनूं जिले को मिला है। इन्दिरा गांधी पंचायतीराज संस्थान सभागार में आयोजित हो रहे इस समारोह में जिले के जिला अस्पताल को प्रथम आने पर 50 लाख रुपए का नकद पुरस्कार दिया गया। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र की श्रेणी में पहला पुरस्कार उदयपुर की सीएचसी नाइ को मिला है। अवॉर्ड समारोह में 6 विभिन्न मापदंडों के आधार पर विजेता का चयन किया गया है। इस मौके पर स्वच्छता पखवाड़े की भी शुरुआत की गई। समारोह में अवॉर्ड कमेटी ने कायाकल्प पुरस्कारों के लिए 8 जिला अस्पतालों, 46 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों, सेटेलाइट अस्पताल, 77 आदर्श प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को चयनित किया है।

कायाकल्प अवॉर्ड (अस्पताल श्रेणी)
1. झुंझुनू जिला अस्पताल
2. राजकीय सांवलिया जिला अस्पताल

कायाकल्प अवॉर्ड (सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र श्रेणी)
1. उदयपुर की सीएचसी नाइ
2. झुंझुनू की सीएचसी बगड़

समारोह में चिकित्सा मंत्री कालीचरण सराफ ने मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत करते हुए वहां उपस्थित सभी को स्वच्छता की शपथ भी दिलाई। चिकित्सा मंत्री ने प्रदेश के 8 जिलों में नवजात मृत्यु दर को कम करने के संचालित चिरायु कार्यक्रम में निर्धारित मापदण्डों पर बेहतर प्रदर्शन करने वाले चिकित्सा संस्थानों को भी पुरस्कृत किया। उन्होंने स्पेशल न्यू बोर्न केयर यूनिट में बेहतर प्रदर्शन के लिये मेडिकल कालेज उदयपुर, जिला अस्पताल करोली एवं उप जिला अस्पताल बालोतरा की टीम को सम्मानित किया गया।

news of rajasthan

आपको बता दें कि स्वच्छता अभियान को बढ़ावा देने के लिए कायाकल्प अवॉर्ड की शुरूआत 2015-16 में हुई थी। स्वास्थ्य संस्थानों की स्वच्छता एवं संक्रमण नियंत्रण के लिए यह अवॉर्ड शुरू किए गए हैं। इसके लिए जिला अस्पताल और सीएचसी के लिए 250 प्रश्नों की सूची और पीएचसी के लिए 150 प्रश्नों की चेकलिस्ट बनाई जाती है। स्वास्थ्य संस्थान को 70 प्रतिशत से अधिक अंक लाना जरूरी है। राज्यस्तरीय कायाकल्प अवॉर्ड वितरण समारोह अतिरिक्त मुख्य सचिव वीनू गुप्ता, मिशन निदेशक नवीन जैन समेत कई आला अधिकारी भी मौजूद रहे।

read more: कृषि से बुनियादी सुविधाओं के विकास के लिए समर्पित है बजट-2018

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.