जेईई एडवांस: आॅल इंडिया टॉप 10 में कोटा के 5 स्टूडेंट

गर्ल्स, एससी में कोटा व पीड्ब्ल्यू कैटेगिरी में जयपुर अव्व्ल, काउंसलिंग 15 जून से शुरू…

आईआईटी कानपुर के रविवार को जारी किए गए जेईई एडवांस (जॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन) के नतीजे निश्चित तौर पर देश में राजस्थान और कोटा जिले का शिक्षा के क्षेत्र में दबदबा लाने वाले साबित हुए हैं। असल में देश की सबसे बडी इंजनियरिंग परीक्षा जेईई एडवांस परीक्षा में ओवरआॅल टॉप 10 में से 5 परीक्षार्थी कोटा जिले के हैं जो यहां की निजी कोचिंग सेंटर में अध्ययनरत थे। यहां तक की कोटा के 40 स्टूडेंट्स ने टॉप 100 में बाजी मारी है। परीक्षा में कुल 1,55,158 परीक्षार्थी शामिल हुए थे जिनमें से 18,138 काउंसलिंग के लिए क्वालिफाई हुए। पंचकुला के प्रणव गोयल ने आॅल इंडिया टॉप किया है। कूल 11,279 सीटों के लिए काउंसलिंग 15 जून से शुरू होगी।

news of rajasthan

कोटा जिले के साहिल जैन ने दूसरी, पवन गोयल ने चौथी, मीनल पारख ने छठा, लय जैन ने नवीं और नील आर्यन गुप्ता ने 10वीं आॅल इंडिया रैंक प्राप्त की है। टॉप 10 में अन्य दिल्ली के कलश गुप्ता ने तीसरी, विजयवाड़ा के मवूरी शिवा ने 5वीं, आईआईटी खड़गपुर जोन के केवीआर हेमेंत ने 7वीं और आईआईटी मुंबई जोन के रवि अग्रवाल ने 8वीं रैंक हासिल की है। टॉप 10 में कोटा की मीनल पारख इकलौती लड़की है। कोटा के ही आयुष कदम ने एससी केटेगिरी में टॉप किया है।

टॉप 100 में 6 जयपुर जिले के

जेईई एडवांस के नतीजों में जयपुर जिले ने भी शानदार बाजी मारी है। जयपुर के 6 स्टूडेंट ने आॅल इंडिया टॉप 100 में अपनी जगह बनाई है। इनमें शुभम गुप्ता ने 17वीं, विपुल अग्रवाल ने 22वीं, पुलकित अग्रवाल ने 58वीं, हार्दिक अग्रवाल ने 69वीं, हरीश यादव ने 99वीं और मयंक अग्रवाल ने 100वीं रैंक हासिल की है। पीड्ब्ल्यू केटेगिरी में जयपुर की ही श्रेया कोचलिया ने टॉप किया है।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.