news of rajasthan
Demo pic
news of rajasthan
Demo pic

सीबीएसई के ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम (जेईई मेन्स) के नतीजों का ऐलान हो गया है। संयुक्त प्रवेश परीक्षा के रिजल्ट के अनुसार विजयवाड़ा, आंध्र के सूरज कृष्णा ने प्रथम स्थान प्राप्त किया है। खास बात यह रही कि पहले से छठे नंबर वाले सभी प्रतियोगियों को 350-350 अंक मिले हैं। नंबर एक समान होने पर विषयों के अंकों से मेरिट तय हुई है। टॉप 10 छात्रों में 6 आंध्र-तेलंगाना के हैं। 3 छात्र कोटा, राजस्थान के भी हैं जिन्होंने प्रथम 10 में अपनी जगह बनाई है। इस बार ऑफलाइन एग्जाम के लिए देश के 112 शहरों में 1621 सेंटर पर आयोजित की गई थी। इस बार जेईई मेन की परीक्षाओं में 11.50 लाख अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया था। इस टेस्ट में 646814 लड़के, 266745 लड़कियां और 3 ट्रांसजेंडर स्टूडेंट ने हिस्सा लिया था। बता दें, जेईई मेन्स रिजल्ट में टॉप स्टूडेंट्स को जेईई एडवांस्ड में बैठने का मौका मिलेगा।

राजस्थान के पार्थ लातूरिया ने लिस्ट में तीसरा स्थान प्राप्त किया है। पार्थ महाराष्ट्र से हैं और कोटा से कोचिंग ले रहे हैं। इसी प्रकार कोटा के पवन गोयल ने छठी और यही के भास्कर गुप्ता ने 7वीं रैंकिंग हासिल की है।

पिछली बार की तुलना में इस साल 10 हजार अधिक छात्रों ने एडवांस के लिए क्वालीफाई किया है। इस बार एडवांस के लिए क्वालिफाई होने वाली वालों की संख्या 2,31,024 है जिसमें छात्राओं की संख्या 50 हजार है। पहली बार इतनी भारी संख्या में छात्राएं एडवांस में पहुंची हैं।

जेईई मेन एग्जाम क्वॉलीफाई करने वाले कैंडिडेट जेईई एडवांस्ड में शामिल होते हैं। जेईई एडवांस्ड क्वॉलीफाई करने वाले कैंडिडेट इंडीयन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (NIT) में एडमिशन लेते हैं। JEE Main में जो रैंकिंग आती है, उस हिसाब से स्टूडेंट दूसरी सरकारी और प्राईवेट इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन ले सकते हैं। मेन्स के स्कोर के आधार पर स्टूडेंट्स को एनआईटी, ट्रिपलआईटी व जीएफटीआई और राज्यों के इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन दिया जाएगा।

यहां चेक कर सकते हैं रिजल्ट
ऐसे में स्टूडेंट अपना रिजल्ट आसानी से jeemain.nic.in पर चेक कर सकते हैं। इसके अलावा स्टूडेंट्स cbseresults.nic.in और results.nic.in पर जाकर भी अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

कट आॅफ लिस्ट
सामान्य 74
ओबीसी 45
एससी 29
एसटी 24
निशक्तजन -35

यह है टॉप 10 लिस्ट
1. आंध्र प्रदेश से सूरज कृष्णा भोगी
2. आंध्र प्रदेश से हेमंत कुमार चोडिपिल्ली
3. राजस्थान से पार्थ लातूरिया
4. हरियाणा से प्रणव गोयल
5. तेलंगाना से गट्टू मायत्रया
6. राजस्थान से पवन गोयल
7. राजस्थान से भास्कर अरुण गुप्ता
8. आंध्र प्रदेश से बाकारपु भारत
9. दिल्ली से सिमरनप्रीत सिंह सालुजा
10. तेलंगाना से गोसुला विनायक श्रीवर्धन

read more: स्कूलों का समय बदला, 12:30 बजे होगी छुट्टी