जयपुर। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के चलते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आवाहन पर रविवार को राजस्थान में जनता कर्फ्यू रहा। इस दौरान सुबह से ही सड़कें सुनसान नजर आईं। जयपुर व्यापार संघ पहले ही तीन दिन बाजार बंद करने का निर्णय ले चुका है। प्रदेश के मंदिर लोगों के लिए पहले ही बंद कर दिए गए हैं। कुछ जरूरी दुकानों को छोड़कर सभी दुकानें बंद रही। घाट की गुणी से लेकर कानोता तक बाजार नहीं खुले, सड़के सुनी रही। अन्य दिनों में ट्रेफिक के चलते व्यस्त दिखने वाला आगरा रोड पूरी तरह सूना ही रहा। सड़कों पर न ट्रेफिक नजर आ रहा था न ही लोग, सभी अपने घरों बाहर निकलने भी बच रहे हैं। इक्के-दु्क्के लोग ही दुपहिया वाहनों से निकलते हुए नजर आ रहे हैं। जनता कर्फ्यू के दौरान प्रेम नगर, विजपुरा और कोनाता के बाजार पूरी तरह बंद रहें।

दूध वाले दूध सप्लाई के लिए नहीं आ सकें।
जनता कर्फ्यू के चलते आगरा रोड पर आज दूध वाले दूध सप्लाई के लिए नहीं आ सकें। आसपास के लोगों ने बताया उन्होंने तो कल ही आज का भी दूध ले लिया था जबकि जिन लोगों ने आज के लिए दूध नहीं लिया उनको काफी दिक्कत हुई।

जयपुर मेट्रो रही बंद
जनता कफ्र्यू के चलते जयपुर मेट्रो भी रविवार बंद है। इस संबंध में मेट्रो सीएमडी समित शर्मा ने आदेश जारी किए। शर्मा ने बताया कि मेट्रो आवश्यक सेवाओं में शामिल है, इसीलिए इसे बंद नहीं किया जा सकता। रविवार को जनता कर्फ्यू के चलते यात्री भार कम रहेगा। इसीलिए रविवार को मेट्रो बंद रखा गया है।

236 ट्रेनों के थमे पहिए
कोरोना के कारण शनिवार रात से रविवार रात तक प्रदेशभर में रेल यातायात ठप रहेगा। जनता कर्फ्यू मद्देनजर रेलवे प्रशासन ने शनिवार रात 12 बजे से रविवार रात 10 बजे के बीच रेल यातायात को पूरी तरह बंद रखने का निर्णय लिया है। ऐसे में उत्तर पश्चिम रेलवे मंडल मेेंं 236 ट्रेनों का संचालन ठप रहेगा। इसके अलावा 55 से अधिक ट्रेनों को 1 अप्रेल तक अलग अलग समय के अंतराल में रदद किया जा चुका है। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक जयपुर, जोधपुर, अजमेर और बीकानेर मंडल से 236 ट्रेनें संचालित नहीं होगी। इसमें 84 मेल व सुपरफास्ट, 134 सवारी गाडी शामिल है। इसके अलावा 15 ट्रेनों के समय में परिवर्तन तो 3 ट्रेनों को आंशिक रदद किया गया है।

व्यापार संघ ने तीन दिन तक बंद रखेगा बाजार
लोगों की जागरुक करने के लिए जयपुर व्यापार महासंघ ने शनिवार से अगले तीन दिनों के लिए बाजार बंद करने की घोषणा कर दी गई है। लोगों को जनता कर्फ्यू के बारे में बताने के लिए पुलिस वैन द्वारा लाउड स्पीकर पर जानकारी दी जा रही है। साथ ही कई जगह नोटिस भी चस्पा किए गए हैं। सड़क पर दिख रहे लोगों को पुलिस भी घर में रहने की हिदायत दे रही है। इसके साथ बस, टैक्सी और जयपुर मेट्रों जैसी सुविधाओं पर भी रोक रहेगी।

भीलवाड़ा की सीमांए पूरी तरह बंद
प्रदेश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 26 पहुंच चुकी है। जिसमें से भीलवाड़ा में ही 13 लोग कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। जिसमें से 6 केस शुक्रवार को सामने आए। वहीं 7 केस शनिवार देर रात तक सामने आए। बताया जा रहा है संक्रमित डॉक्टर से ये वायरस बाकी लोगों में फैला। जिसके चलते करीब 6000 लोगों की स्क्रीनिंग भी की जा रही है। जिसके चलते भीलवाड़ा की सीमांए पूरी तरह बंद कर दी गई हैं।