news of rajasthan
File Photo
news of rajasthan
File Photo

स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 अगले साल से शुरू हो रहा है। इससे पहले ही जयपुर नगर निगम ने स्वच्छता रैकिंग में भागीदारी के लिए स्वच्छता रैंकिंग प्रतियोगिता के वेब पोर्टल का शुभारंभ किया है। इस सर्वेक्षण में रेस्टोरेंट, होटल, विकास समितियां हिस्सा ले सकेंगी। जयपुर के मेयर अशोक लाहोटी ने इस पोर्टल को लॉन्च करते हुए स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 प्रतियोगिता में सभी से शामिल होने की अपील की है। पोर्टल का शुभारंभ अस्पताल, होटल, रेस्टोरेंट, स्कूल, मैरिज गार्डन, विकास समिति, व्यापार मंडल और कोचिंग संस्थानों के बीच किया गया है। प्रतियोगिता में पहला स्थान आने वाले व्यापार मंडल एवं विकास समिति की सिफारिश पर 51 लाख, दूसरे को 21 लाख और तीसरे स्थान पर आने वाले को 11 लाख रुपए के विकास कार्य करवाएं जाएंगे। स्कूल, कोचिंग, होटल, रेस्टोरेन्ट के टॉप तीन स्थान में रहने वालों को टैक्स में छूट देने का प्रस्ताव निगम बोर्ड से पारित कर राज्य सरकार को विचार के लिए भेजा जाएगा।

वेब पोर्टल लॉन्चिंग के इस मौके पर मेयर डॉ. अशोक लाहोटी, उपमहापौर मनोज भारद्ववाज, आयुक्त रवि जैन, अतिरिक्त आयुक्त डॉ.  मीणा, उपायुक्त स्वच्छता सर्वेक्षण विनोद पुरोहित, उपायुक्त सांगानेर रवींद्र शर्मा, उपायुक्त फायर व प्रभारी स्वच्छता एप शिप्रा शर्मा आदि के साथ होटल, रेस्टोरेंट, हॉस्प्टिल, स्कूल, कोचिंग संस्थान, नागरिक विकास समिति, मैरिज गार्डन और व्यापार मंडल के प्रतिनिधि मौजूद थे।

इस तरह प्रतियोगिता में ले सकते हैं भाग

स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 रैकिंग प्रतियोगिता में शामिल होने वालो को नगर निगम की वेबसाइट http://jaipurmc.org पर जाना होगा। यहां होम स्क्रीन पर स्वच्छता रैंकिंग कॉन्टेस्ट का लिंक दिखाई देगा। इस पर क्लिक करके जैसे ही आगे जाएंगे यहां अस्पताल, होटल, रेस्ट्रोरेंट, स्कूल, कोचिंग सेन्टर और मैरिज गार्डन आदि के लिंक दिए होंगे। यहां सभी को ओपन करके उसमें दिए 10 सवालों के जवाब देने हैं और दिए गए फॉम को भरना होगा। इस सेल्फ असेसट फॉर्म को एक जूरी द्वारा जांचा जाएगा। प्रतियोगिता की अंतिम तिथि 31 दिसम्बर है। 26 जनवरी को होने वाले कार्यक्रम में उक्त विजेताओं को पुरस्कृत किया जाएगा।

read more: मुख्यमंत्री ने अन्नपूर्णा भंडार से खरीदी पूजा की सामग्री