news of rajasthan
Happy Birthday Jaipur Metro
news of rajasthan
Happy Birthday Jaipur Metro

गुलाबी नगरी जयपुर की मेट्रो ट्रेन का आज तीसरा जन्मदिन है। आज ही के दिन 3 जून, 2015 को देश की छठी और राजस्थान की पहली मेट्रो रेल के पहिए पिंक सिटी की पटरियों पर दौड़े थे। तीन साल पहले शुरू हुआ जयपुर मेट्रो का सवार रोजाना सुबह 6:15 बजे से रात्रि 9:45 बजे तक 134 फेरों के साथ बिना रूके, बिना थके एवं बिना किसी अवकाश के निर्बाध रूप से यात्रियों को समर्पित रही है। जयपुर के निवासियों ने भी जयपुर मेट्रो को पूरी दिल से स्वीकार किया है। धीरे ही सही लेकिन बढ़ते यात्रियों की संख्या इसका प्रमाण है।

गत वर्ष राज्य सरकार द्वारा जयपुर मेट्रो को राजकीय विभाग एवं वाणिज्यिक भवनों की श्रेणी में राजस्थान ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार दिया गया तथा अन्तरराष्ट्रीय महिला दिवस पर श्याम नगर मेट्रो स्टेशन को पुरस्कृत किया जा चुका है।

जयपुर मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के अध्यक्ष एवं प्रबन्ध निदेशक पवन कुमार गोयल ने बताया कि जयपुर मेट्रो ने कई अनूठे नवाचारों की पहल की है, जिसकी सराहना देशभर में हुई है। डिजिटल इण्डिया मिशन के तहत नवाचार करते हुए जयपुर मेट्रो सम्पूर्ण कैशलेस मेट्रो रेल सेवा बनी। इसके अलावा पब्लिक ट्रांसपोर्ट में ऑटोमेटिक किराया कलेक्शन तथा टिकिट वेडिंग मशीन सुविधा और स्टेशनों पर निःशुल्क वाई-फाई सुविधा भी यात्रियों को दी गई।

news of rajasthan
Happy Birthday Jaipur Metro

गोयल ने आगे बताया कि महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने की दिशा में भी जयपुर मेट्रो ने सराहनीय पहल की है। यहां ऑपरेशन एवं मेन्टीनेन्स में 20 प्रतिशत से अधिक महिलाकर्मियों की भागीदारी है तथा महिला शक्ति रेलवे स्टेशन श्यामनगर में सम्पूर्ण मेट्रो प्रबन्धन महिलाकर्मियों द्वारा किया जाता है। इसके अतिरिक्त महिलाओं की सुविधा के लिए गर्भवती व धात्री महिलाओं के लिये आरक्षित सिटें और बेबी फीडिंग रूम का भी प्रावधान किया गया है।

आगामी वर्ष में जयपुर मेट्रो ने यात्री भार को डेढ़ गुना बढ़ाने के साथ राजस्व आय में 5 गुना वृद्धि करने के लिये विभिन्न मिशन कार्यक्रमों का निर्धारण भी किया गया है।

मल्टीमॉडल ट्रांसपोर्ट इन्टीग्रेशन की सुविधा के तहत विभिन्न मेट्रो स्टेशनों पर टाटा मेजिक फीडर सेवा, 15 प्रतिशत कम किराये पर जुगनू ऑटो रिक्शा, पब्लिक बाईसाइकिल व मोबाईक शेयरिंग सेवा जैसी सुविधाएं दी गई हैं। मेट्रो द्वारा यात्रियों के लिये चौबीस घण्टे निःशुल्क चिकित्सा सुविधा के लिये मोबाइल ऐप भी लॉन्च किया गया है।

read more: घोटिया-आंबाजी मंदिर के विकास कार्यों में अनियमितता पर 6 अभियंता निलंबित