अब मात्र 2 घंटे में तय किया जा सकेगा जयपुर-दिल्ली ट्रेन सफर

जयपुर-दिल्ली-जयपुर ट्रेन के ज़रिए सफर करने वाले यात्रियों के लिए एक बड़ी खुशख़बर है। दरअसल, उत्तर पश्चिम रेलवे ने ‘राजधानी-टू-राजधानी’ ट्रेन प्रोजेक्ट पर काम करना शुरू कर दिया है। हालांकि, जयपुर और दिल्ली के बीच में डबल डेकर से लेकर कई दूसरी रेलगाड़ियां भी चल रही हैं, लेकिन ‘राजधानी-टू-राजधानी’ ट्रेन प्रोजेक्ट के तहत जल्द ही शुरू होने जा रही नई ट्रेन से दोनों शहरों के बीच का सफर मात्र 2 घंटे में पूरा हो जाएगा। इससे न केवल दोनों शहरों के बीच दूरी घटेगी, बल्कि समय की भी बड़ी बचत होगी। जयपुर-दिल्ली-जयपुर का सफर करने वाले लोग अपने गंतव्य स्थान पर जल्दी पहुंचकर जल्दी वापस आ सकेंगे।

news of rajasthan

File-image: अब मात्र 2 घंटे में तय किया जा सकेगा जयपुर-दिल्ली ट्रेन सफर.

सेमी एक्सप्रेस ट्रेन शुरू होने बाद डबल डेकर से आधे समय में पूरी हो जाएगी यात्रा

उल्लेखनीय है कि उत्तर पश्चिम रेलवे ने ‘राजधानी-टू-राजधानी’ ट्रेन प्रोजेक्ट पर काम भी शुरू कर दिया है। इस ट्रेन प्रोजेक्ट के तहत जिन राजधानियों के बीच की दूरी कम है और स्पीड को बढ़ाकर जल्दी पहुंचा जा सकता है, उन शहरों में अब ट्रेनों की स्पीड बढ़ाई जाएगी। इस लिस्ट में सबसे पहले जयपुर-दिल्ली को चुना गया है। वर्तमान में जयपुर और दिल्ली के बीच डबल डेकर ट्रेन चलाई जा रही है, जो अपने गंतव्य स्थान पर पहुंचने में करीब साढ़े चार घंटे का समय लेती है। डबल डेकर जयपुर से सुबह 6 बजे चलती है और दिल्ली से वापसी में शाम 5.30 बजे जयपुर के लिए रवाना हो जाती है। अब जल्द ही सेमी एक्सप्रेस ट्रेन चलने के साथ ही यह सफर  मात्र दो से ढाई घंटे में पूरा हो जाएगा, जिससे यात्रियों को समय की बड़ी बचत हो सकेगी।

Read More: राजस्थान साहित्य अकादमी पुरस्कार: जोधपुर की दीप्ति कुलश्रेष्ठ को मिलेगा मीरा अवॉर्ड

खासतौर पर व्यापारियों के लिए वरदान साबित होगी जयपुर-दिल्ली सेमी एक्सप्रेस

जयपुर-दिल्ली सेमी एक्सप्रेस ट्रेन के चलने से सबसे ज्यादा फायदा दोनों शहरों के व्यापारियों को होगा। इस ट्रेन के ज़रिए व्यापारी कम से कम समय में जयपुर-दिल्ली और दिल्ली-जयपुर की दूरी तय कर पाएंगे। ऐसे में सेमी एक्सप्रेस ट्रेन दोनों शहरों के व्यापारियों के लिए वरदान साबित होनी वाली है। अगर जल्द ही यह संभव होता है तो तत्काल में महंगे टिकट पर हवाई यात्रा करने वाले व्यापारियों और लोग जयपुर-दिल्ली सेमी एक्सप्रेस में सफर करते दिखेंगे। इस योजना पर एमओयू साइन किया जा चुका है। योजना पर काम तेजी से चल रहा है। रेलवे की तरफ से दो नोडल अधिकारी लगाए गए हैं। जल्द ही रिपोर्टस आने के बाद इस योजना को अमल में लाया जाएगा।

 

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.