night tourism in jaipur
night tourism in jaipur
night tourism in jaipur
night tourism in jaipur

प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री राजे ने अपने स्तर पर हरसंभव प्रयास किए हैं। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने प्रदेश में देशी विदेशी पर्यटकों की संख्या में ईजाफा करने के लिए 2016 से राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय मीडिया, सोशल मीडिया आदि का व्यापक उपयोग किया हैं। हाल ही में पर्यटन विभाग एक बार फिर जयपुर शहर में नाइट टूरिज्म शुरु करने जा रहा हैं। आमेर महल और अल्बर्ट हॉल से इतर पूरे जयपुर में भी लोग रात्रि में पयर्टन-क्रीड़ा कर पाएंगे। पुरातत्व विभाग विद्याधर का बाग में नाइट टूरिज्म शुरू करने की तैयारियों में जुट गया है।

आमेर महल और अल्बर्ट हॉल पर नाइट टूरिज्म उपलब्ध

जानकारी के अनुसार मार्च महीने के आखिर तक गुलाबी नगर में नाइट टूरिज्म डेस्टिनेशन मिल जाएगा। लोगों को आमेर महल और अल्बर्ट हॉल पहले से ही नाइट टूरिज्म के लिए अवेलेबल हैं। वैसे विभाग ने तो शहरभर में फरवरी में ही नाइट टूरिज्म शुरू करने की तैयारी कर ली थी, लेकिन नगर निगम ने नगरीय विकास कर बकाया होने के कारण यहां पर ताला लगा दिया था, जिसके कारण नाइट टूरिज्म पर ब्रेक लग गया था।

नाहरगढ़ में भी होगा रात्रिकालीन पर्यटन

पुरातत्व विभाग विद्याधर का बाग में नाइट टूरिज्म के बाद नाहरगढ़ में रात्रिकालीन पर्यटन की योजना पर काम कर रहा है। इसके लिए नाहरगढ़ में लाइटिंग का काम चल रहा है। रात के समय नाहरगढ़ को जगमग करवाने के लिए काम करवा रहा है। बताया जा रहा है कि जयपुर शहर के प्रमुख पर्यटक स्थलों में नाइट टूरिज्म शुरू करने की योजना है। इसी के तहत आमेर महल और अल्बर्ट हॉल के बाद विद्याधर का बाग में शुरुआत होने जा रही है।

आपकों बता दे किं साल 2014 में 3 करोड़ 46 लाख, 2015 में 3 करोड़ 66 लाख और साल 2016 में रिकॉर्ड 4 करोड़ 30 लाख देशी-विदेशी पर्यटक राज्य के विभिन्न दर्शनीय स्थलों का भ्रमण कर चुके हैं। आगामी वर्ष में प्रदेश के विभिन्न पर्यटन स्थलों पर आधारभूत सुविधाए, सौंदर्यकरण, संरक्षण एवं जीर्णोद्धार के कार्य पर 36 करोड़ की राशि व्यव की जाएगी।