news of rajasthan
Jaipur Airport get Award from the API in the first place in domestic.

राजस्थान की राजधानी जयपुर स्थित सांगानेर एयरपोर्ट को घरेलू एयरपोर्ट की रैंकिंग में प्रथम स्थान पर रहने पर एपीआई की ओर से अवॉर्ड के साथ सम्मानित किया गया है। हाल ही नई दिल्ली में हुए एक समारोह में लोकसभा में डिप्टी स्पीकर एम. थंबीदुरैई ने जयपुर एयरपोर्ट के डायरेक्टर जेएल बलहारा को अवॉर्ड सौंपा। एयरपोर्ट के डायरेक्टर बलहारा ने बताया कि कुछ समय पहले देशभर के डोमेस्टिक एयरपोर्ट का सर्वे हुआ था जिसमें रेटिंग के आधार पर जयपुर स्थित सांगानेर एयरटपोर्ट और श्रीनगर एयरटपोर्ट एक ही श्रेणी में पहले स्थान पर रहे। नई​ दिल्ली में आयोजित समारोह में इसके लिए सांगानेर एयरपोर्ट और श्रीनगर एयरपोर्ट को अवॉर्ड मिला है।

news of rajasthan
File-Image: डोमेस्टिक में पहले स्थान पर रहे जयपुर एयरपोर्ट को एपीआई से मिला अवॉर्ड.

घरेलू श्रेणी के एयरपोर्ट पर प्राप्त सुविधाओं के आधार पर दिया जाता है अवॉर्ड

जानकारी के लिए बता दें कि एपीआई की ओर से यह अवॉर्ड घरेलू श्रेणी के एयरपोर्ट पर प्राप्त सुविधाओं की रेटिंग में प्राप्त वरीयता के आधार पर दिया जाता है। अवॉर्ड देने के लिए गठित कमेटी एयरपोर्ट पर यात्रियों को दी जाने वाली सुविधाओं, एयरपोर्ट पर साफ-सफाई स्थिति, फ्लाइट मूवमेंट, एयरपोर्ट पर काम करने वाले कार्मिकों का व्यवहार, ड्रेसिंग सेंस, वेटिंग टाइम सहित कई विषयों पर घरेलू एयरपोर्ट की रेटिंग करती है। इसके बाद नाम शॉर्ट लिस्ट कर अंतिम रूप से श्रेष्ठ एयरपोर्ट के नाम की घोषणा की जाती है।

Read More: नवरात्र: 17 से 26 मार्च तक आमेर में बंद रहेगा नाइट टूरिज्म और हाथी की सवारी

उल्लेखनीय है कि जयपुर एयरपोर्ट पर यात्रियों को विश्व स्तर की सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं। इसके साथ ही सांगानेर एयरपोर्ट पर साफ-सफाई का भी विशेष रूप से ध्यान रखा जाता है। इनके साथ अन्य उपलब्ध विश्व स्तर की सुविधाओं के आधार पर रेटिंग की जाती है। इन सभी सुविधाओं की शानदार व्यवस्था के कारण ही जयपुर स्थित सांगानेर एयरपोर्ट को एपीआई की ओर से अवॉर्ड प्राप्त हुआ है।