राजस्थान डिजीफेस्ट: जयपुर में होगा आईटी और स्टार्टअप फेस्टिवल का आयोजन

देश का सबसे बड़ा आईटी कार्निवल, दुनियाभर के एक लाख से ज्यादा आईटी व इंटरप्रेन्योर भाग लेंगे …

news of rajasthan
देश का अभी तक का सबसे बड़ा आईटी कार्निवल राजस्थान डिजीफेस्ट राजधानी जयपुर के कॉर्मस कॉलेज ग्राउण्ड में आयोजित होने जा रहा है। शहर के कॉर्मस कॉलेज ग्राउण्ड में आयोजित 4 दिवसीय आईटी कार्निवल की शुरूआत 18 मार्च से होगी। यह इवेंट 21 मार्च तक चलेगा जिसे भारत में होने वाला अभी तक का सबसे बड़ा आईटी और स्टार्टअप फेस्टिवल बताया जा रहा है। राजस्थान डिजीफेस्ट 2018 में विश्वभर के आईटी व इंटरप्रेन्योर भाग लेंगे जिनकी संख्या एक लाख से अधिक आंकी जा रही है।

सूचना प्रोधौगिकी और संचार विभाग और राजस्थान के सौजन्य से आईटीडे का यह तीसरा सीज़न है। इस कार्निवल में 65 लाख रुपए के हैकेथोन पुरस्कारों के अलावा 20 हजार से अधिक पुरस्कार जीतने के अवसर उपलब्ध होंगे। यह आयोजन उन बिजनेस लीडर, इनोवेटर, इंटरप्रेनयोरस आदि को एक जगह एकत्रित होने का अवसर प्रदान करेगा, जिन्होंने अपने विचारों को नयी दिशा देते हुए अपने जीवन में सफलता प्राप्त की है।

news of rajasthan

राजस्थान नॉलिज कारपोरेशन के प्रबंध निदेशक रविन्द्र शुक्ला ने बताया, ‘राजस्थान आईटीडे एक ऎसा मंच तैयार करेगा जहां नवीन व भावी तकनीकों को एक साथ प्रदर्शित करने का मौका मिलेगा। यहां सभी को आईटी क्षेत्र के विशिष्ट लोगों से मिलने का मौका मिलेगा जिन्होंने अपने आईटी कौशल के माध्यम से सफलता के नए आयामों को छुआ है। राजस्थान आईटी डे 2018 में कई ज्ञानवर्धक कार्यशालाओं के माध्यम से आप कई आधुनिक व नवीन अविष्कारों के बारे में जान सकेंगे।

इस तरह के कार्यक्रम होंगे ….

1. दुनिया का सबसे बड़ा हैकेथॉन
19 मार्च को 5000 से अधिक कोडर के साथ दुनिया के सबसे बड़े है केथॉन ‘हैकेथॉन 4.0’ का आरंभ होगा। यह 36 घंटे की लगातार कोडिंग प्रतियोगिता है जिसमें कोडर, डेवलपर्स और डिजाइनरों को कई विषयों पर अपने आउट-ऑफ-द-बॉक्स विचारों का उपयोग करने के लिए एक उत्कृष्ट मंच प्रदान किया जाएगा। विजेताओं को पुरस्कार के रूप में 65 लाख रूपए एवं राजस्थान सरकार के साथ काम करने का एक विशेष अवसर प्राप्त होगा।

2. ग्रीन-ए-थॉन
‘ग्रीन-ए-थॉन’ एक तरह का हैकेथॉन है, जिसमें प्रतिभागियों को अपने ऎसे विचारों को प्रस्तुत, डेवेलप व प्रोग्राम करना होगा जिससे इस विश्व को और अधिक हरियाली युक्त बनाने में मदद हो। प्रौद्योगिकी उत्साही लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार मुफ्त में आवास और अन्य सुविधाएं प्रदान करने के अलावा प्रत्येक है कथन प्रतिभागी के लिए 100 प्रतिशत यात्रा किराए की प्रतिपूर्ति करेगी।

3. एड्युहैक
यह 24 घंटे की एक केथॉक प्रतियोगिता है जिसका उद्देश्य राज्य के शिक्षकों, प्रोफेसरों, व्याख्याताओं और शिक्षाविदों को ऎसा मंच उपलब्ध करवाना है जहाँ वे अपने नए विचारों के माध्यम से शिक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए सुझाव प्रस्तुत कर सकें।

read more: थिएटर ओलंपिक फेस्टिवल-2018 का आगाज 18 से, मेज़बान बनेगा गुलाबी नगर

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.