अंतरराष्ट्रीय योग दिवस: कोटा में 2 लाख लोगों ने एक साथ योगाभ्यास कर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

21 जून यानि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर राजस्थान के कोटा में गुरुवार को योग गुरु रामदेव के साथ 2 लाख से ज्यादा लोगों ने योगाभ्यास किया। प्रदेश के कोटा शहर स्थित आरएसी ग्राउंड में 2 लाख से ज्यादा लोगों ने एक साथ मिलकर योग कर विश्व रिकॉर्ड बनाया है। इसी के साथ कोटा में राज्य स्तरीय समारोह में शामिल हुए लोगों ने पिछले साल मैसूर में सबसे लोगों के साथ योगाभ्यास करने का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है। प्रदेश की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर गिनीज़ बुक ऑफ रिकॉर्ड में नाम दर्ज कराने के लिए सभी को धन्यवाद दिया। योग दिवस के अवसर पर सीएम राजे ने कर्तव्य निर्वाह का संकल्प दिलवाते हुए लोगों से नियमित योग करने का भी आह्वान किया। आरएसी ग्राउंड पर बाबा रामदेव, आचार्य बालकृष्ण ने लोगों को योगाभ्यास कराया। इस दौरान यहां बड़ी संख्या में कोचिंग स्टूडेंट्स, मंत्री, सांसद, विधायक सहित कई जनप्रतिनिधि मौजूद थे।

news of rajasthan

Image: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर कोटा में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम में बाबा रामदेव और मुख्यमंत्री राजे.

मुख्यमंत्री राजे के सामने 10 हजार बार सूर्य नमस्कार कर विश्व रिकॉर्ड बनाया

कोटा में योग गुरु रामदेव की अगुवाई में और भी कई विश्व रिकॉर्ड बने। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे बाबा रामदेव और बालकृष्ण के सामने संदीप नाम के एक युवक ने 10 हजार बार सूर्य नमस्कार कर विश्व रिकॉर्ड बनाया। इस मौके पर लंदन से आई लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड की टीम भी यहां मौजूद रही। ​राज्य स्तरीय योग कार्यक्रम में बड़ी संख्या में कोटा के कोचिंग संस्थानों के अलावा राज्य के अलग-अलग शहरों से आए लोगों ने हिस्सा लिया। योगाभ्यास कराते हुए बाबा रामदेव ने कहा कि मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सरकार चलाने के साथ-साथ योग में भी माहिर हैं।

सीएम राजे ने योग के प्रचार-प्रसार के लिए की प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की तारीफ

इससे पहले राज्य स्तरीय समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा कि कोटा के लिए आज का दिन ऐतिहासिक है। उन्होंने कहा कि बाबा रामदेव जैसे लोगों की वजह से आज करोड़ों लोगों की दिनचर्या में योग शामिल हो गया है, वरना इससे पहले तक योग गुफाओं और ऋषि-मुनियों तक ही सीमित था। मुख्यमंत्री ने योग के प्रचार-प्रसार के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की भी जमकर तारीफ की। उन्होंने पतंजलि, ज़िला प्रशासन, कोचिंग संस्थान समेत कार्यक्रम में शामिल सभी संस्थाओं को धन्यवाद दिया।

Read More: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर मुख्यमंत्री और राज्यपाल की अपील, स्वस्थ राज्य बनाने में सक्रिय निभाएं भूमिका

बाबा रामदेव ने वसुंधरा राजे को चुनाव में जीत की दीं शुभकामनाएं

योग गुरु रामदेव ने प्रदेश की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को आगामी विधानसभा चुनाव में जीत के लिए शुभकामनाएं भी दीं। इससे पहले राज्य स्तरीय योग कार्यक्रम में पहुंचने पर सीएम वसुंधरा राजे का सम्मान किया गया। पतंजलि ग्रुप के सीईओ बालकृष्ण और रामदेव ने मुख्यमंत्री राजे को तलवार और शॉल भेंट की। बाबा रामदेव की मौजूदगी में कार्यक्रम के आयोजकों ने मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को राजस्थान की शान बताया।

 

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.