news of rajasthan

news of rajasthan

अब मौसम की मार के चलते किसानों को आर्थिक नुकसान का सामना नहीं करना पड़ेगा। वजह है-राजस्थान सरकार ने किसानों की फसलों पर पड़ने वाली मौसमी मार को देखते हुए एक और राहतकारी योजना लॉन्च की है। इस योजना के अनुसार अब किसानों की उद्यानिकी, मसाला और सब्जी फसलों का भी बीमा हो सकेगा। प्रदेश की मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे के निर्देश पर प्रदेश में संशोधित मौसम आधारित फसल बीमा योजना लागू की जा रही है। इस योजना के तहत राजस्थान के किसानों को प्रिमियम का केवल 5 प्रतिशत भाग भुगतना होगा। बाकी का केन्द्र व राज्य सरकार मिलकर देगी।

किन किसानों को मिलेगा लाभ

इस फसली बीमा योजना का लाभ प्रदेश के उन सभी 27 जिलों के किसानों को मिलेगा, जिनमें 100 हैक्टेयर से ज्यादा में क्षेत्र में उद्यानिकी फसलें उगाई जा रही है। इस योजना के तहत किसानों को बीमा के लिए केवल 5 प्रतिशत प्रीमियम राशि देनी होगी। शेष राशि केन्द्र और राज्य सरकार द्वारा मिलकर वहन की जाएगी।

बीमा कवर होने से किसानों को राहत: कृषि मंत्री

इस बारे में राजस्थान कृषि मंत्री प्रभुलाल सैनी का कहना है कि राज्य में जीरा, धनिया, सौंफ, ईसबगोल, मिर्च, लोंग, धनिया, अजवाइन, आम, अमरूद, संतरा, किन्नू और नींबू समेत अन्य कई प्रकार की खेती बड़े क्षेत्रफल में होती है। ऐसे में बीमा योजना में कवर होने से किसानों को फसल खराबा होने पर आर्थिक मदद मिल सकेगी। किसानों को आम तौर पर वहीं सब्जी की खेती में भी मौसम की मार झेलनी पड़ती है लेकिन अब बीमा में कवर होने से किसानों को राहत मिलेगी।

Read more: नैनो टेक्नोलॉजी से फसलों को रोगमुक्त बनाने का प्रयास