news of rajasthan

news of rajasthan
इंडो-फ्रेंच फेस्टिवल का तीसरा एडिशन बॉन्जूआर इंडिया कल यानि 18 नवंबर से शुरू हो रहा है। इस कार्यक्रम में 300 लोगों का एक स्पेशल डेलिगेट जयपुर में शिरकत करेगा। यह आयोजन जयपुर के आमेर महल में आयोजित किया जा रहा है जिसमें स्मार्ट सिटीजन, हाई मोबिलिटी व गो ग्रीन जैसे पॉइंट्स पर फोकस रहेगा। कार्यक्रम महल के गणेशपोल पर आयोजित होंगे। फेस्टिवल के तहत 20 राज्यों के 33 शहरों में भव्य कार्यक्रमों का आयोजन किया जाने वाला है। बॉन्जूआर इंडिया कार्यक्रम का आयोजन फ्रेंच व इंडियन कलाकारों की जुगलबंद और रिलेशनशिप को दिखाने के लिए आयोजित किया जाता है। इस दिशा में भारत में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत फ्रेंच सरकार ने चंड़ीगढ़, नागपुर व चंदननगर को स्मार्ट सिटी बनाने में योगदान के लिए समझौता किया है। आपको बता दें कि बॉन्जूआर इंडिया का पहला एडिशन साल 2009 और दूसरा एडिशन 2013- 14 में आयोजित हो चुका है।

news of rajasthan
Amar Place-File Photo

बॉन्जूआर इंडिया कार्यक्रम की वजह से आमेर महल शनिवार को सुबह से ही पूरी तरह टूरिस्ट के लिए बंद रखा जाएगा। इस दौरान सुबह होने वाली हाथी सवारी, सेग्वे स्कूटर राइड, बैट्री कार, नाइट टूरिज्म और लाइट एंड साउंड शो को भी बंद रखा गया है। सुरक्षा की दृष्टि से ऐसा किया गया है और टूरिस्ट के लिहाज से महल को एक दिन के लिए बंद किया गया है।

4 महीनों तक चलेगा यह कार्यक्रम

इंडो-फ्रेंच फेस्टिवल के तहत बॉन्जूआर इंडिया कार्यक्रम की शुरूआत शनिवार सुबह से होगी। यह फेस्टिवल 4 महीनों तक चलने वाला है जो 20 राज्यों के करीब 33 शहरों तक पहुंचेगा। इन शहरों में जयपुर, दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, इंदौर, कोच्ची, शिलोंग व रांची शामिल हैं।

read more: पद्मावती के विरोध में दो दिन पर्यटकों के लिए चित्तौड़ का किला बंद

1 COMMENT