इंदिरा गांधी नहर में औद्योगिक अपशिष्ट की समस्या का समाधान निकालेंगे: मुख्यमंत्री

news of rajasthan

मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे

मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने कहा कि इंदिरा गांधी नहर में औद्योगिक अपशिष्ट के कारण जल प्रदूषण की समस्या और इससे स्वास्थ्य पर पड़ रहे प्रतिकूल प्रभाव को लेकर राजस्थान सरकार गंभीर है। इसका जल्द समाधान निकाला जाएगा। मुख्यमंत्री श्रीगंगानगर जिले के लालगढ़ जाटान में सादुलशहर विधानसभा क्षेत्र के लोगों के साथ गुरूवार को जनसंवाद कर रही थीं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार को लोगों के स्वास्थ्य की पूरी चिन्ता है। इसे देखते हुए ही मुख्यमंत्री राजे ने जल संसाधन विभाग और जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग को मिलकर इस समस्या का समाधान करने के निर्देश दिए हैं।

जब उन्हें पता चला कि क्षेत्र में बैट्रियां पीसने की इकाइयों के कारण लैड से प्रदूषण फैल रहा है। इस पर उन्होंने निर्देश दिए कि राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के माध्यम से इससे पड़ रहे प्रभावों का परीक्षण करवाकर आवश्यक कार्यवाही की जाए। इस अवसर पर राजे ने सादुलशहर विधानसभा क्षेत्र में हुए विकास कार्यां पर आधारित प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया।

कीमोथेरेपी का केन्द्र खोलने के निर्देश

news of rajasthan

सहकार दुर्घटना बीमा योजना के तहत चैक प्रदान करते मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री ने जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान मन्नीवाली की शर्मिला देवी को सहकार दुर्घटना बीमा योजना के तहत 5 लाख रूपए का चैक प्रदान किया। शर्मिला देवी के पति स्व. भूपराम की करीब दो माह पूर्व खेत में काम करते हुए करंट लगने से मौत हो गई थी। जनसंवाद में जब लोगों ने बताया कि कैंसर पीड़ित लोगों को कीमोथेरेपी के लिए बाहर जाना पड़ता है। इस पर मुख्यमंत्री ने सीएमएचओ को प्रमुख शासन सचिव, स्वास्थ्य से बात कर क्षेत्र में ही कीमोथेरेपी का केन्द्र खोलने के निर्देश दिए। उन्होंने क्षेत्र के लोगों को नशे की बुराई के प्रति जागरूक करने, आयुर्वेदिक चिकित्सकों, प्रबुद्धजनों और स्वयंसेवी संगठनों को साथ लेकर नशा मुक्ति अभियान में सहयोग लेने के लिए जिला कलेक्टर को निर्देशित किया। साथ ही मुख्यमंत्री ने उपभोक्ता संघ की दुकान 10 दिन में खोलने के लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी श्रीगंगानगर को निर्देश दिए।

लालगढ़ जाटान में खेल अकादमी की संभावना तलाशने के निर्देश

news of rajasthan

स्कूली छात्राओं के साथ मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री राजे को जब यह बताया गया कि लालगढ़ जाटान क्षेत्र खेल प्रतिभाओं के लिए विख्यात है। यहां से निकले हैंडबॉल खिलाड़ी प्रदेश का नाम रोशन कर रहे हैं लेकिन प्रशिक्षण के लिए पर्याप्त सुविधाएं नहीं हैं। इस पर मुख्यमंत्री ने इस क्षेत्र में खेल अकादमी की स्थापना की संभावना तलाशने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने यहां सांसद/विधायक निधि से बास्केट बॉल कोर्ट और लालगढ़ जाटान में खाली जमीन चिन्हित कर सार्वजनिक पार्क बनाने के निर्देश भी दिए।

लाभार्थियों से लिया योजनाओं का फीडबैक

news of rajasthan

जनसंवाद करते हुए मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे

मुख्यमंत्री राजे ने जनसंवाद कार्यक्रम में भामाशाह योजना, भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना, राजश्री योजना, पद्माक्षी योजना, पालनहार योजना, स्कूटी एवं लैपटॉप वितरण, श्रमिक कार्ड, निर्माण श्रमिक सहायता, ग्रामीण आवास योजना, उज्ज्वला योजना, छात्रवृत्ति, सहयोग योजना, उपहार योजना, सामाजिक सुरक्षा पेंशनों के लाभार्थियों से मुलाकात कर इन योजनाओं के संबंध में फीडबैक लिया। उन्होंने भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के अन्तर्गत हृदय का सफल ऑपरेशन करवाकर स्वस्थ जीवन जी रहे लाभार्थियों से भी बात की। इस दौरान मुख्यमंत्री राजे ने प्रतिभाशाली विद्यार्थियों, खिलाड़ियों, चिकित्सकों, अभियंता, सीए, पेंशनर्स सहित अन्य प्रबुद्धजनों से मुलाकात कर उनकी समस्याएं सुनीं।

यह रहे उपस्थित

इस अवसर पर जल संसाधन मंत्री डॉ. रामप्रताप, राज्य अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष जसबीर सिंह, सांसद निहालचंद मेघवाल, विधायक गुरजंट सिंह, अभिषेक मटोरिया, जिला प्रभारी सचिव शिखर अग्रवाल, कार्यवाहक संभागीय आयुक्त अनिल गुप्ता एवं जिला कलेक्टर ज्ञानाराम सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं अधिकारीगण उपस्थित रहे।

read more: राजस्थान का ‘चीता’ कीर्ति चक्र से सम्मानित

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.