news of rajasthan
जयपुर सेंट्रल पार्क में लहराता देश का सबसे ऊंचा तिरंगा।
जयपुर सेंट्रल पार्क में लहराता देश का सबसे ऊंचा तिरंगा।

नए साल से पहले राजस्थान के तीन शहरों के मुख्य रेलवे स्टेशनों पर 100 फीट ऊंचा तिरंगा लहराते हुए देखने को मिलेगा। तिरंगा लगाने का कार्य अगले महीने से शुरु होगा और नए साल से पहले पूरा कर दिया जाएगा। इन तीनों शहरों का चयन सरकार की उस योजना के तहत किया गया है जिसमें देश के चुनिंदा रेलवे स्टेशनों पर सबसे ऊंचा तिरंगा लहराया जाना है। नॉर्थ वेस्टर्न रेलवे के तहत देशभर में इसके लिए 75 रेलवे स्टेशनों का चयन हुआ है। इसमें राजस्थान के भी 3 शहरों के रेलवे स्टेशन को चुना है। इसमें राजस्थान का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन जयपुर जंक्शन, अजमेर रेलवे स्टेशन और जोधपुर रेलवे स्टेशन शामिल हैं।

Read more: चुनावी रण में 271 योद्धाओं ने हथियान डाले, ज्ञानदेव आहूजा ने वापिस लिया नामांकन

स्वच्छता सर्वेक्षण रिपोर्ट-2018 में जयपुर रेलवे स्टेशन को दूसरी रैंक हासिल हुई है।

इस संबंध में जानकारी देते हुए एनडब्ल्यूआर के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी तरुण जैन ने बताया कि 100 फीट राष्ट्रीय ध्वज स्थापित करने का काम इस साल के अंत तक किया जाएगा। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय ध्वज स्थापित करते समय सभी आचार संहिता पर विचार किया जाएगा। इसे पूरी रोशनी में रखा जाएगा। ध्वज को रेलवे सुरक्षा बल द्वारा सुरक्षा प्रदान की जाएगी।

जयपुर के सेंट्रल पार्क में लगा है देश का सबसे ऊंचा तिरंगा, मॉर्निंग वॉक के लिए आने वाले और नजदीक से गुजरने वालों के लिए गर्व एवं शान का प्रतीक

बता दें, देशवासियों में देशभक्ति एवं राष्ट्रभक्ति जगाने के लिए सरकार शुरुआत से ही इस तरह के कदम उठाती रही है। बात करें जयपुर शहर की तो यहां सेंट्रल पार्क में प्रदेश का अब तक का सबसे ऊंचा तिरंगा लहरा रहा है। यह 207 फीट ऊंचा है जो देश का सबसे ऊंचा तिरंगा है। इसे वर्ष 2011 में सेंट्रल पार्क में लगाया गया था। इसका वजन 13 टन है। तिरंगे का आकार 72 फीट और चौड़ाई 48 फीट है। तिरंगे को तैयार करने में 321 स्क.मीटर पोलिस्टर कपड़े का इस्तेमाल हुआ है। केवल इस कपड़े का वजन 25 किलोग्राम है। इस प्रोजेक्ट का बजट 76 लाख रुपए आया है। सेंट्रल पार्क में मॉर्निंग वॉक के लिए आने वाले और नजदीक से गुजरने वालों के लिए यह एक गर्व एवं शान का प्रतीक है।

Read more: अयोध्या में जरूर बनेगा राम मंदिर, हमारा देश की जनता से वायदा-अमित शाह