उद्घाटन सत्र, ’जयपुर आर्किटेक्चर फेस्टिवल‘, रिवर्स बायर-सैलर मीट, ‘शिल्पग्राम‘, अंतर्राष्ट्रीय भागीदारी

कार्यक्रम के बारे मेंः

’इंडिया स्टोन मार्ट 2017’ स्टोन इंडस्ट्री की सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनी होगी, जिसमें नेचुरल डायमेंशनल स्टोन्स की व्यापक वैरायटी, सहायक उत्पादों और प्रदत्त सेवाओं को प्रदर्शित किया जाएगा। यह आयोजन स्टोन इंडस्ट्री से जुड़े विभिन्न स्टेक होल्डर्स को एक मंच पर लाता है, जिनमें घरेलू उत्पादक, विदेशी उत्पादक, निर्यातक, आयातक, उपभोक्ता, खरीददार, विशेषज्ञ, टेक्नोलॉजी प्रोवाइडर्स, आर्किटेक्टस्, बिल्डर्स, डवलपर्स और कॉर्पोरेट्स आदि शामिल हैं।

कब और कहांः

‘इंडिया स्टोन मार्ट’ का 9वां संस्करण सीतापुरा स्थित जयपुर एग्जीबिशन एंड कन्वेंशन सेंटर (जेईसीसी) में 2 फरवरी से 5 फरवरी, 2017 तक आयोजित किया जाएगा।

उद्घाटन सत्रः

गुरूवार, 2 फरवरी को प्रातः 11 बजे ‘इंडिया स्टोन मार्ट 2017’ का उद्घाटन सत्र आयोजित किया जाएगा। इस अवसर पर राजस्थान सरकार के उद्योग मंत्री, श्री राजपाल सिंह शेखावत मुख्य अतिथि होंगे। उद्घाटन के पश्च्यात गणमान्य व्यक्तियों द्वारा एग्जीबिशन का भ्रमण भी किया जाएगा।

आयोजकः

‘इंडिया स्टोन मार्ट’ का आयोजन ‘द सेंटर फॉर डवलपमेंट ऑफ स्टोन्स’ (सीडोस) द्वारा किया जा रहा है, जबकि फैडरेशन ऑफ इंडियन चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) इसका सह-आयोजक है। इसे राजस्थान सरकार एवं अन्य प्रतिष्ठित संस्थानों से सहयोग प्राप्त है। राजस्थान स्टेट इंडस्ट्रियल डवलपमेंट एंड इन्वेस्टमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड (रीको) इसका मुख्य प्रायोजक है।

इंडिया स्टोन मार्ट के प्रतिभागीः

‘इंडिया स्टोन मार्ट 2017’ एग्जीबिटर्स को स्वयं के उत्पादों एवं सेवाओं को प्रमोट करने और दुनिया भर के उपभोक्ताओं में अपनी ब्रांड इमेज बनाने के लिए आदर्श मंच उपलब्ध कराएगा। इसके अतिरिक्त यह मार्ट व्यापारिक संभावनाओं को तलाशने एवं व्यापारिक संबंध स्थापित करने का बेहतरीन अवसर भी साबित होगा। एग्जीबिटर्स की बढ़ती संख्या एवं बिजनेस विजिटर्स की रिकॉर्ड संख्या के साथ ‘इंडिया स्टोन मार्ट 2017’ व्यापारिक वार्ता करने, उद्योगों के दिग्गजों के साथ नेटवर्किंग करने एवं व्यापार करने का एक आदर्श मंच साबित होगा।

समापन सत्रः

‘इंडिया स्टोन मार्ट 2017’ का समापन सत्र 5 फरवरी को सायं 4 बजे आयोजित किया जाएगा। इस अवसर पर राजस्थान के उद्योग मंत्री, श्री राजपाल सिंह शेखावत मुख्य अतिथि होंगे जबकि राजस्थान सरकार के खान राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), श्री सुरेंद्र पाल सिंह विशिष्ठ अतिथि होंगे। समापन समारोह के दौरान बेस्ट स्टॉल डिस्प्ले के अवार्ड भी प्रदान किए जाएंगे।

‘जयपुर आर्किटेक्चर फेस्टिवल’ (जेएएफ):

‘इंडिया स्टोन मार्ट’ के गत संस्करण की तरह इस बार भी ‘जयपुर आर्किटेक्चर फेस्टिवल (जेएएफ)’ इस प्रतिष्ठित मेगा इवेंट की मुख्य विशेषता बनेगा। राजस्थान सरकार के पीडब्ल्यूडी एवं परिवहन मंत्री, श्री यूनुस खान द्वारा 2 फरवरी को दोपहर में इस फेस्टिवल का उद्घाटन किया जाएगा। यह फेस्टिवल 4 फरवरी तक जारी रहेगा।

‘इंडिया स्टोन मार्ट 2017’ के साथ-साथ आयोजित होने वाले इस फेस्टिवल का प्रमुख उद्देश्य रचनात्मक आर्किटेक्चर के क्षेत्र में नवीनतम विचारों को साझा करने के अतिरिक्त इंटरेक्शन एवं नेटवर्किंग के लिए उपयुक्त मंच प्रदान करना है। यह सवर्था उपयुक्त है कि यह फेस्टिवल जयपुर में आयोजित किया जा रहा है, जो कि शहरी डिजाइन और निर्माण शिल्प परंपराओं का प्रतीक है। ऐसा अनुमान है कि ‘जेएएफ‘ राजस्थान को राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्टोन परिदृश्य में पहचान स्थापित करेगा।

इस फेस्टिवल के दौरान भविष्य के शहरों, पर्यावरण, आर्किटेक्चर, ट्रेड प्रैक्टिस और शिक्षा में स्टोन ट्रेडिशंस पर विचार-विमर्श किया जायेगा। यह उल्लेख करना उचित होगा कि वर्तमान में इस क्षेत्र में भारतीय उपमहाद्वीप तेजी से विकास की ओर अग्रसर है। आर्किटेक्चर के साथ-साथ डायमेंशनल स्टोन्स का उपयुक्त उपयोग जीवन की समग्र गुणवत्ता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

इस फेस्टिवल में भारत और विदेशों के अनेक प्रख्यात आर्किटेक्ट भाग लेंगे। फेस्टिवल के प्रतिभागियों में आर्किटेक्चरल कॉलेजों एवं संस्थानों के फैकल्टी एवं स्टूडेंट्स भी शामिल होंगे। विभिन्न स्टोन्स की उपलब्धता एवं इनकी विशेषताओं के बारे में जागरूकता लाने में यह फेस्टिवल अहम भूमिका निभाएगा। प्रतिभागियों को स्टोन्स के आसान चयन और उपलब्धता कराने के साथ-साथ सीधे सम्पर्क बनाने के लिए सेंटर फॉर डवलपमेंट ऑफ स्टोन्स (सीडोस) द्वारा अनेक प्रयास किये गये हैं।

जयपुर आर्किटेक्चर फेस्टिवल के प्रख्यात वक्ताओं में यूएसए के सृद्जन जोवानोविक एवं मार्था थोर्न; कजाकिस्तान के असेल मुखासेवा; चीन के बीट्राइस लेअंजा; ताइवान के हुआंग शेंग युआन; पैराग्वे के जेवियर कोर्वालान; बांग्लादेश के कशेफ महबूब चौधरी, काजी के. अशरफ एवं सैफ उल हक; मलेशिया के केविन मार्क लो; श्रीलंका के पालिंदा कन्नान्गारा एवं मधुरा प्रेमातिल्लेके; दक्षिण अफ्रीका के पीटर रिच; नेपाल के रितु राज राय; सिंगापुर के टान स्जु हान्न; भारत के बालकृष्ण दोशी, क्रिस्टोफर बेन्निन्गर, दुर्गानन्द बालसावर, प्रेमानंद चंदावरकर, राहुल गोरे, राजीव कथपालिया, रोहन शिवकुमार एवं संगीता प्रसाद शामिल है।

‘इंडिया स्टोन मार्ट’ का आयोजन ‘द सेंटर फॉर डवलपमेंट ऑफ स्टोन्स’ (सीडोस) एवं फैडरेशन ऑफ इंडियन चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) के सहयोग से किया जा रहा है। काउंसिल ऑफ आर्किटक्चर (सीओए) और इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ आर्किटेक्ट्स (आईआईए) इसके नॉलेज पार्टनर हैं।

व्यापक एवं बेहतरः

स्टोन इंडस्ट्री की सबसे बड़ी अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनी ‘इंडिया स्टोन मार्ट 2017’ में नेचुरल डायमेंशनल स्टोन्स की व्यापक वैरायटी, सहायक उत्पादों और प्रदत्त सेवाओं को प्रदर्शित किया जाएगा। इसके अतिरिक्त, यह फेयर एग्जीबिटर्स को अपने उत्पादों एवं सेवाओं को प्रमोट करने तथा दुनिया भर के उपभोक्ताओं के मध्य ब्रांड इमेज बनाने के लिए आदर्ष मंच भी साबित होगा। इसमें 35,000 वर्गमीटर से अधिक क्षेत्र में एक्सहिबिशन लगाई जाएगी, जिसमें 17,000 वर्गमीटर क्षेत्र इनडोर एग्जीबिशन के लिए और शेष क्षेत्र आउटडोर एग्जीबिशन के लिए होगा। इस वर्ष स्टोन मार्ट में दुनिया भर के 460 से अधिक एग्जीबिटर्स अपनी स्टॉल लगाएंगे। इस वर्ष फेयर में 50 से अधिक देशों से खरीददारों के आने की उम्मीद की जा रही है। भारत सहित 11 देशों के एग्जीबिटर्स इस फेयर में भाग लेंगे।

अंतर्राष्ट्रीय भागीदारीः

‘इंडिया स्टोन मार्ट 2017’ में शामिल होने के लिए ईरान, चीन, तुर्की, संयुक्त अरब अमीरात, इटली, स्पेन, क्रोएषिया, ग्रीस एवं अन्य देशों से लोगों के आने की पुष्टि हो चुकी है। इस फेयर में 1500 से अधिक विदेशी आगंतुकों के विजिट करने की उम्मीद है। यहां 156 विदेशी एग्जीबिटर्स अपनी स्टॉल्स लगाएंगे। तुर्की, चीन, ईरान और इटली देशों द्वारा पेवेलियन भी लगाए जाएंगे।

अखिल भारतीय भागीदारीः

गत वर्षों की तरह इस एग्जीबिशन में इस बार भी भारत के विभिन्न राज्यों द्वारा पेवेलियन लगाए जाएंगे, जिनमें आंध्र प्रदेश, गुजरात, झारखंड, ओडिशा एवं मध्य प्रदेश शामिल हैं। लगभग 25 हजार ट्रेड विजिटर्स का इसमें आने का अनुमान है। इनके अतिरिक्त, भारत के 18 विभिन्न राज्यों से एग्जीबिटर्स और आर्किटेक्टस् इस मार्ट में भाग ले रहे हैं।

ऑल इंडिया स्टोन आर्किटेक्चरल अवार्ड्सः

इंडिया स्टोन मार्ट में 2 फरवरी को ऑल इंडिया स्टोन आर्किटेक्चरल अवार्ड्स (ए.आई.एस.ए.ए.) का आठवां संस्करण आयोजित किया जाएगा। ये अवार्डस् भारतीय नेचुरल स्टोन्स के उपयोग के साथ-साथ ‘क्रिएटिविटी एवं एक्सीलेंस’ के आधार पर बेहतरीन कॉन्सेप्ट और टेक्निकल प्रोसिजर्स अपनाने वाले प्रोजेक्ट्स को प्रदान किये जायेंगे।

वर्ष 2009 में आरम्भ इन अवार्डस् द्वारा भारतीय आर्किटेक्ट्स को उनके प्रोजेक्ट्स में भारतीय नेचुरल स्टोन्स के उपयोग करते हुए क्रिएटिविटी एवं इनोवेशन करने के लिये पहचान और सम्मान प्रदान किया जाता है।

ये पुरस्कार चार श्रेणियों में दिए जायेंगे : एक्सटीरीयर फेसिंग, इंटीरियर डिजाइन्स, लैंडस्केपिंग और ग्रीन आर्किटेक्चर। प्रत्येक श्रेणी में पुरस्कार में एक लाख रूपए की नगद राशि, ट्रॉफी और प्रशस्ति पत्र प्रदान किए जायेंगे। इस वर्ष ऑल इंडिया स्टोन आर्किटेक्चरल अवार्ड्स की जूरी में शामिल पांच आर्किटेक्ट – नितिन साओलापुरकर, माधव जोशी, विजय गर्ग, सचिन जैन और मधुसूदन चलासानी हैं।

शिल्पग्रामः

इंडिया स्टोन मार्ट में पत्थर के कारीगरों के लिए विशेष पेवेलियन ‘शिल्पग्राम‘ नियमित रूप से लगाया जाता है। सीडोस द्वारा रूरल नॉन फॉर्म डवलपमेंट एजेंसी (रूडा) के सहयोग से मार्ट के एक विशेष क्षेत्र में यह पेवेलियन लगाया जाता है, जो कि कारीगरों के लिए निःषुल्क होता है। गत कुछ वर्षों में यह पेवेलियन इंडिया स्टोन मार्ट में आकर्षण का केंद्र बन गया है। शिल्पग्राम का उद्देश्य सम्पूर्ण भारत में पत्थर का कार्य करने वाले कारीगरों को राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्टोन कम्यूनिटी के समक्ष अपने कौशल एवं उत्पादों का प्रदर्शन करने के लिए मंच प्रदान करना है। यह पेवेलियन इन कारीगरों को खरीददारों के साथ सीधे व्यापारिक संबंध स्थापित करने में सक्षम बनाएगा और उन्हें आवष्यक एक्सपोजर भी प्रदान करेगा। इस पेवेलियन में आने वाले आगंतुकों के समक्ष कारीगरों द्वारा कौशल एवं कारीगरी का प्रदर्शन किया जाएगा। इस वर्ष शिल्पग्राम में 30 कारीगरों को स्थान आवंटित किया गया है।

रिवर्स बायर-सैलर मीट (आरबीएसएम):

भारत सरकार के वाणिज्य मंत्रालय के ‘मार्केट एक्सेस इनिशिएटिव‘ के तहत इंडिया स्टोन मार्ट के दौरान रिवर्स बायर-सैलर मीट भी आयोजित की जाएगी। इसके तहत 60 देशों के 262 फॉरेन बायर्स ने पंजीकृत करवाया है। फेयर के दौरान हो रहे इस प्रोग्राम में दुनिया भर के 1500 से अधिक विदेशी विजिटर्स के भाग लेने की उम्मीद की जा रही है।

अन्य आकर्षणः

फेयर में अन्य आकर्षणों में ‘डायमंड टूल्स मैन्यूफैक्चरर्स‘ का पेवेलियन, स्टोन मशीनरी और हैवी अर्थमूविंग उपकरणों का प्रदर्शन शामिल है।

कथनः

“राज्य में व्यापार को बढ़ावा देने के हमारे प्रयासों में स्टोन इंडस्ट्री एक महत्वपूर्ण घटक है। इस क्षेत्र को प्रोत्साहन देने के लिए हमनें अनेक नीतिगत और अन्य कदम उठाये हैं। निवेश को परेशानी मुक्त करने और आसानी से कारोबार करने में आने वाली बाधाओं को दूर करने के लिए अनेक सक्रिय उपाय किए गए हैं।”
– राजपाल सिंह शेखावत
उद्योग मंत्री
राजस्थान सरकार

“इंडिया स्टोन मार्ट के लिये इस वर्ष एग्जीबिटर्स में अत्यधिक रूझान देखने को मिला है। मार्ट में ईरान, चीन, तुर्की, संयुक्त अरब अमीरात, इटली, स्पेन, क्रोएशिया, ग्रीस एवं अन्य देशों से 1500 से अधिक विदेशी विजिटर्स के आने की संभावना है। फेयर में 156 विदेशी एग्जीबिटर्स अपनी स्टॉल्स लगाएंगे। इसके साथ ही तुर्की, चीन, ईरान और इटली देशों द्वारा पैवेलियन भी लगाए जाएंगे।”
– अशोक घूत
उपाध्यक्ष, सीडोस