जयपुर। राजस्थान के सरकारी स्कूलो में पाठ्यक्रम में बदलाव को लेकर भाजपा व कांग्रेस में चल रही उठापटक के बीच अब बेहद चौंकाने वाली बात सामने आई है। दरअसल गहलोत सरकार ने अब मोदी सरकार के मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़, एयर स्ट्राइक व अभिनंदन जैसे वीरों की शौर्यगाथा को बच्चों को पढ़ाने के लिए इसे स्कूली किताबों के पाठ्यक्रम में जोड़ा है। शिक्षा विभाग ने नवीं कक्षा की सामाजिक विज्ञान की किताब में राष्ट्रीय सुरक्षा, शौर्य परंपरा और विधिक जागरूकता के नाम से एक चैप्टर जोड़ा है जिसमें कई वीरों की गाथाएं बच्चों को पढ़ाई जाएगी।

किताब में एयर स्ट्राइक और भारतीय सीमा में घुसे पाक विमान को मार गिराने वाले अभिनंदन की वीरता का किस्सा जोड़ा गया है। वहीं केन्द्रीय मंत्री व ओलंपिक पदक विजेता कर्नल राज्यवर्धन सिंह ,महावीर चक्र विजेता जयपुर के ब्रिगेडियर भवानी सिंह और पुलवामा अटैक जैसे कई समसामयिक राष्ट्रीय सुरक्षा संबंधी घटनाओं को भी सिलेबस में जगह दी गई है। इस चैप्टर में भारतीय सेना के जवानों ने शिक्षा, खेल, राजनीति, रक्षा, अंतरिक्ष और तकनीकी के क्षेत्र में जो भी सफलताएं हासिल की हैं, उसमें शामिल राजस्थान के वीरों के बारे में बच्चों को पढ़ाया जाएगा।

वीर सावरकर व जौहर संबंधी मुद्दों पर भाजपा व कांग्रेस आमने-सामने 

मोदी सरकार के मंत्री व एयर स्ट्राइक जैसी उपलब्धियों का जिक्र राजस्थान के स्कूली किताबों के पाठ्यक्रम में शामिल करने पर राज्य के शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने कहा कि हम पाठ्यक्रम में राजनीति नहीं करते हैं। हमने वीर शहीदों की गाथाएं पाठ्यक्रम में शामिल करने का वादा निभाया है। गौरतलब है कि इन दिनों राजस्थान में वीर सावरकर व जौहर संबंधी जैसे मुद्दों पर सिलेबस में किए गए बदलाव पर भाजपा व कांग्रेस एक-दूसरे पर निशाना साध कर इतिहास में छेड़छाड़ का आरोप-प्रत्यारोप लगा रहे हैं।