news of rajasthan
I was the most backward, today Jhalawar is leading in development: CM Raje.

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे इनदिनों दो दिवसीय झालावाड़ जिले के दौरे पर हैं। दौरे के पहले दिन सीएम राजे ने कहा कि 30 साल पहले जब मैंने झालावाड़ की धरती पर कदम रखा था, तब झालावाड़ प्रदेश के सबसे पिछड़े जिलों में शामिल था, लेकिन यह आप सबके प्यार और आशीर्वाद का ही नतीजा है कि आज झालावाड़ की दशा और दिशा पूरी तरह बदल गई है। अब विकास की दृष्टि से यह अग्रणी जिलों में शामिल हो गया है और आगे भी विकास का यह सफर यूंं ही जारी रहेगा। मुख्यमंत्री राजे ने अपने दो दिवसीय दौरे के पहले दिन मंगलवार को झालावाड़ जिले के खानपुर में जनसंवाद कार्यक्रम में लोगों से रूबरू होते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा कि हमने जात-पांत, क्षेत्र और राजनीति से ऊपर उठकर विकास करने का प्रयास किया है। इसी कारण झालावाड़ ही नहीं प्रदेश के सभी जिलों का समग्र विकास सम्भव हो पाया और कभी बीमारू कहा जाने वाला हमारा प्रदेश आज देश के अग्रणी राज्यों की पंक्ति में खड़ा हो पाया।

news of rajasthan
Image: झालावाड़ जिले के खानपुर में जनसंवाद के दौरान एक लाभार्थी को गैस किट प्रदान करती हुई सीएम राजे.

जनसंवाद में भावुक हुए बीएसबीवाई लाभार्थी, 30 सितंबर तक खानपुर का होगा कायाकल्प

सीएम से संवाद के दौरान भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना में लाभान्वित हुए परिवार अपनी कहानी बयां करते हुए भावुक हो उठे। उन्होंने मुख्यमंत्री का दिल से आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना उनके लिए वरदान साबित हुई है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त करने के लिए हमारे पास कोई शब्द नहीं हैं। सीएम राजे ने संवाद के दौरान भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के लाभार्थियों से बातचीत कर उनके हालचाल जाने और योजना का फीडबैक भी लिया। उन्होंने राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत दिल के छेद का सफल ऑपरेशन कराने वाले दिनेश, सांवरा, धीरज, नमन सहित अन्य बच्चों से बात की और उन्हें शुभाशीष दिया। मुख्यमंत्री राजे जनसंवाद से पहले चांदखेड़ी मंदिर के दर्शन करने गईं। उन्होंने जनसंवाद के दौरान अधिकारियों को निर्देश दिए कि 30 सितंबर तक खानपुर का कायाकल्प करें। कार्यक्रम में मौजूद सार्वजनिक निर्माण मंत्री यूनुस खान ने कहा कि 30 सितंबर तक नया बस स्टैंड बन जाएगा।

news of rajasthan
Image: खानपुर जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों के साथ मुख्यमंत्री राजे.

राजे ने लाभार्थियों को चैक-स्वीकृति पत्र प्रदान किए, लंबित कनेक्शन जल्द होंगे जारी

जनसंवाद कार्यक्रम में मुख्यमंत्री राजे ने शुभशक्ति योजना, राजश्री योजना, पालनहार योजना, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, उज्ज्वला योजना सहित अन्य योजनाओं के लाभार्थियों को चैक एवं स्वीकृति पत्र प्रदान किए। उन्होंने मेधावी विद्यार्थियों को लैपटॉप वितरण योजना के तहत लैपटॉप एवं दिव्यांगों को उपकरण भी वितरित किए। सीएम राजे ने जनसंवाद के दौरान विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि क्षेत्र के लंबित कृषि कनेक्शनों का निस्तारण बारिश से पहले करें ताकि किसानों को इसका लाभ समय पर मिल सके। कार्यक्रम के दौरान लोगों ने खानपुर विधानसभा क्षेत्र सहित झालावाड़ जिले में हुए अभूतपूर्व विकास कार्यों के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। खानपुर विधानसभा क्षेत्र के निवासियों ने बकानी को तहसील बनाने, खानपुर में नए महाविद्यालय, परवन परियोजना का काम शुरू करने, नहर निर्माण के लिए 3100 करोड़ रूपए का कार्यादेश जारी करने, बेहतरीन सड़कें बनाने सहित अन्य विकास कार्यों के लिए सीएम राजे को धन्यवाद दिया।

Read More: राजस्थान: ‘रेस-3’ की शूटिंग से लौटते वक्त सलमान खान ने ढाबे पर किया लंच

सरकार ने झालावाड़ में करवाए 16,923 करोड़ रुपए के विकास कार्य

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा कि पिछले सवा चार साल में झालावाड़ जिले में 16 हजार 923 करोड़ रूपए के विकास कार्य स्वीकृत किए गए। जिनमें 1504 करोड़ रूपए सड़कों के विकास पर, 534 करोड़ रूपए पेयजल पर, 2157 करोड़ रूपए सिंचाई परियोजनाओं पर तथा 4284 करोड़ रूपए बिजली पर व्यय किए गए। सीएम राजे कहा कि इस दौरान खानपुर विधानसभा क्षेत्र में 4819 करोड़ रूपए के विकास कार्य मंजूर किए गए हैं। जिनमें सड़कों के विकास पर 370 करोड़ रूपए, सिंचाई परियोजनाओं पर 1525 करोड़ रूपए, पेयजल पर 25 करोड़ रूपए, बिजली पर 73 करोड़ रूपए, ग्रामीण गौरव पथों पर 19 करोड़ रूपए आदि शामिल है।