news of rajasthan
Home Minister Kataria inaugurated camping site and cafeteria at Baghadra Nature Park.

प्रदेश के गृहमंत्री गुलाबचंद कटारिया ने शुक्रवार को उदयपुर के बाघदर्रा नेचर पार्क में ‘ग्रीनिंग उदयपुर’ कार्यक्रम के तहत वृहद् वृक्षारोपण कार्य का शुभारंभ एवं नवनिर्मित कैम्पिंग साईट व कैफेटेरिया का उद्घाटन किया। इस अवसर पर गृह​मंत्री कटारिया ने कहा कि शहर के सटा हुआ संरक्षित वन क्षेत्र होने से यहां पर पर्यटन की काफी संभावना है। कैम्पिंग साइट एवं कैफेटेरिया बन जाने से विशेषकर विदेशी पर्यटकों के लिए आकर्षण का केन्द्र बनेगा। उन्होंने पर्यटकों की यहां तक पहुंच के लिए यातायात की सुविधा की आवश्यकता जताई।

news of rajasthan
Image: बाघदर्रा नेचर पार्क में ‘ग्रीनिंग उदयपुर’ कार्यक्रम के दौरान गृहमंत्री गुलाबचंद कटारिया.

बाघदड़ा नेचर पार्क से संबंधी जानकारी पर आधारित ब्रॉशर का किया विमोचन

गृहमंत्री कटारिया ने ग्रीनिंग उदयपुर कार्यक्रम को शहर के सौंदर्यीकरण के लिए महत्वपूर्ण बताते हुए अधिक से अधिक पौधे लगाने की बात कही और पर्यावरण के क्षेत्र में शहर में नए पर्यटन स्थलों को विकसित करने की आवश्यकता जताई। कटारिया ने इस मौके पर पार्क में लगभग 10 फीट ऊंचाई का बरगद का पेड़ भी लगाया। इस अवसर पर उन्होंने बाघदड़ा नेचर पार्क से संबंधी जानकारी पर आधारित ब्रॉशर का भी विमोचन किया। उप वन संरक्षक (वन्यजीव) ने बताया कि ग्रीनिंग उदयपुर कार्यक्रम के तहत बाघदर्रा नेचर पार्क में एक हजार बड़ी साईज के पेड रोपित किए जा रहे हैं। बाघदर्रा नेचरपार्क में पर्यटकों को खानपान की सुविधा उपलब्ध कराने की दृष्टि से कैफेटेरिया का निर्माण किया गया है।

Read More: जयपुर शहर के प्रत्येक वार्ड क्षेत्र में पांच-पांच करोड़ के विकास कार्य होंगे: महापौर लाहोटी

गुलाब बाग में बन रहे बर्ड पार्क का कटारिया ने किया अवलोकन

इससे पूर्व शुक्रवार की सुबह गृहमंत्री कटारिया ने गुलाबबाग में बन रहे बर्ड पार्क का अवलोकन किया एवं कार्यों को शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर यूआईटी अध्यक्ष रवीन्द्र श्रीमाली, संभागीय आयुक्त भवानी सिंह देथा, अतिरिक्त जिला कलक्टर सी.आर.देवासी, मुख्य वन संरक्षक इन्द्रपाल सिंह मथारू, राहुल भटनागर, उप वन संरक्षक ओ.पी.शर्मा, आर.के.जैन, हरिणी वी सहित विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद थे।