हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री ने अभय कमाण्ड सेन्टर का अवलोकन किया

news of rajasthan

अभय कमाण्ड सेन्टर में हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर।

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर इन दिनों जयपुर आए हुए हैं।  उन्होंने यहां पुलिस कमिश्नरेट परिसर स्थित अभय कमाण्ड सेन्टर का अवलोकन किया। इससे पहले पुलिस कमिश्नरेट पहुंचने पर ठाकुर को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। पुलिस कमिश्नर श्री संजय अग्रवाल ने बताया कि उन्हें अतिरिक्त पुलिस आयुक्त द्वितीय गौरव श्रीवास्तव एवं पुलिस उपायुक्त दक्षिण डॉ. विकास पाठक ने पॉवर पाइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से सेन्टर की कार्यप्रणाली के बारे में जानकारी दी। ठाकुर ने अभय कमाण्ड सेंटर में जयपुर के मुख्य स्थानों एवं मार्गों पर लगे कैमरों का वीडियो वॉल पर लाइव प्रजेंटेशन भी देखा। उन्होंने सेन्टर की कार्यप्रणाली की जानकारी लेने के बाद अपराधों की रोकथाम की दिशा में किये जा रहे प्रयासों के लिए जयपुर पुलिस की प्रशंसा की। उन्होंने कमिश्नरेट परिसर स्थित ई-मित्र का भी अवलोकन किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि इस तरह का मॉडल हिमाचल प्रदेश में भी शुरू किया जाएगा।

बता दें, हाल ही में जयपुर सहित प्रदेश के सभी सातों संभागीय मुख्यालयों पर अभय कमाण्ड एंड कन्ट्रोल सेन्टर स्थापित किए गए हैं। इस केन्द्र द्वारा राजस्थान पुलिस की सम्पत्तियों,नेटवर्क,जीपीएस वाहन एवं अपराध विश्लेषण इत्यादि की सघन मोनिटरिंग की जा सकेगी। इससे न केवल यातायात पुलिस की कार्य क्षमता में वृद्धि होगी अपितु अपराध में कमी और शांति व्यवस्था बनाने रखने में भी मदद मिलेगी।

इस अवसर पर सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के प्रमुख शासन सचिव अखिल अरोड़ा, अतिरिक्त पुलिस आयुक्त प्रथम ,नितिनदीप ब्लग्गन, पुलिस उपायुक्त मुख्यालय तेजस्वनी गौत्तम सहित पुलिस के अधिकारी उपस्थित थे।

Read more: नई सुविधाओं के साथ फिर से आ रही है प्रधानमंत्री जन-धन योजना

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.