हैल्थ केयर समिट: राजस्थान में 25.50 लाख को मिला भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ, 1800 करोड़ के क्लेम पास

news of rajasthan

भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना

भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत अब तक प्रदेशभर में 25 लाख 50 हजार से अधिक व्यक्तियों को कैशलेस इनडोर उपचार सेवाओं से लाभान्वित किया जा चुका है। इसके तहत अब तक 1800 करोड़ से अधिक की राशि के 33 लाख से अधिक क्लेम सबमिट किए जा चुके हैं। यह जानकारी राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री कालीचरण सराफ ने नेशनल हैल्थ मिशन एवं इलेट्स के संयुक्त तत्वावधान में हाल ही में आयोजित एसएमएस कन्वेंशन सेन्टर में आयोजित इलेट्स चौथे हैल्थ केयर समिट के उद्घाटन सत्र में दी। वह मंच को मुख्य अतिथि के तौर पर संबोधित कर रहे थे। समिट में विभिन्न प्रदेशों के स्वास्थ्य सचिव, मिशन निदेशकगण एवं स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने हिस्सा लिया है। इस दौरान उन्होंने इलेट्स ई-हैल्थ मैगजीन एवं जीवीके ईएमआरआई की मैगजीन का विमोचन भी किया।

news of rajasthan

हैल्थ केयर समिट-2018

सराफ ने कहा कि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग संकल्पबद्ध होकर आमजन को स्वास्थ्य सेवायें उपलब्ध करवाने के लिए हरसंभव प्रयास कर रहा है। उन्होंने हैल्थ केयर समिट में देश के विभिन्न क्षेत्रों से आये स्वास्थ्य विशेषज्ञ विभिन्न स्वास्थ्य कार्यक्रमों के बारे में व्यापक चिंतन कर आमजन को स्वस्थ और निरोग बनाने के लिए व्यापक रूपरेखा बनाने पर बल दिया। उन्होंने विभाग द्वारा संचालित राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम, आदर्श पीएचसी सहित विभिन्न स्वास्थ्य योजनाओं एवं राष्टीय कार्यक्रमों के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

हैल्थ केयर समिट की अध्यक्षता कर रहे चिकित्सा राज्य मंत्री बंशीधर खण्डेला ने कहा कि प्रदेश में आमजन को गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवायें मुहैया करवायी जा रही है। राजस्थान ने पीसीपीएनडीटी एक्ट के क्रियान्वयन एवं डॉटर्स आर प्रीसियस जनजागरूकता अभियान संचालित कर बेटी बचाओ के क्षेत्र में एक आदर्श मॉडल स्थापित किया है। उन्होंने बताया कि विभाग के प्रभावी प्रयासों के चलते जन्म पर लिंगानुपात बढ़कर अब 950 हो गया है।

news of rajasthan

कालीचरण सराफ-चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री, राजस्थान

स्वास्थ्य सचिव एवं मिशन निदेशक एनएचएम नवीन जैन ने विभाग द्वारा संचालित नवाचारों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इलेट्स हैल्थ केयर समिट जैसे आयोजनों से देशभर में हो रहे तकनीकी नवाचारों की जानकारी के साथ ही स्वास्थ्य विशेषज्ञों से अनुभव शेयर करने का अवसर मिलता है। इस अवसर पर अतिरिक्त मिशन निदेशक एनएचएम राजन विशाल, संयुक्त सीईओ बीएसबीवाई आशीष मोदी, इलेट्स टेक्नोमीडिया के डॉ. रवि गुप्ता सहित विभिन्न क्षेत्रों के स्वास्थ्य विशेषज्ञ एवं डवलपमेन्ट पार्टनर्स के प्रतिनिधि मौजूद थे।

Read more: अजमेर संभाग में राजस्थान गौरव यात्रा का अंतिम दिन, यह होगा कार्यक्रम

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.