news of rajasthan
राज्यपाल कल्याण सिंह को गार्ड आॅफ आॅनर देते हुए।

गार्ड आॅफ आॅनर की परंपरा खत्म करने वाला पहला राज्य बना राजस्थान, लंबे समय से चला आ रहा है चलन…

news of rajasthan
राज्यपाल कल्याण सिंह को गार्ड आॅफ आॅनर देते हुए।

राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह ने गार्ड आॅफ आॅनर देने की परंपरा को समाप्त करा दिया है। फिलहाल उन्होंने यह परंपरा केवल अपने लिए खत्म करायी है। ऐसा करने वाले वह पहले राज्यपाल हैं जिन्होंने यह सम्मान बंद कराया है। अब तक सभी राज्यपाल और राष्ट्रपति, मुख्यमंत्री आदि को गार्ड आॅफ आॅनर देने की परंपरा लंबे समय से चली आ रही है। अब राज्यपाल के लिए राजभवन से प्रस्थान व आगमन के साथ विभिन्न जिलों के दौरों के दौरान गार्ड आॅफ आॅनर के प्रावधान नहीं किए जाएंगे। इस परंपरा को समाप्त करने संबंधी पत्र राजभवन ने राज्य सरकार को भेज दिया है।

news of rajasthan
प्रदेश के राज्यपाल कल्याण सिंह।

गार्ड आॅफ आॅनर की परंपरा खत्म करने और ऐसा करने वाले कल्याण सिंह पहले राज्यपाल व राजस्थान पहला राज्य बन गया है। इससे पहले राज्यपाल कल्याण सिंह प्रदेश के विश्वविद्यालयों के दीक्षांत समारोह में काले गाउन पहनने की परंपरा भी बंद करा चुके हैं। साथ ही खुद के नाम के साथ महामहिम लगाना भी खत्म करने की कह चुके हैं।

राज्यपाल कल्याण सिंह का यह निर्णय अभूतपूर्व है। राज्यपाल सिंह ने गार्ड ऑफ ऑनर से स्वयं को अलग करने का ऐतिहासिक निर्णय लेकर प्रोटोकॉल की परिपाटी की लकीर से हटकर एक नजीर पेश की है।

इससे पहले भी राज्यपाल कल्याण सिंह ने गार्ड आॅफ आॅनर न लेने की अपनी इच्छा प्रदेश सरकार को बताते हुए एक जनवरी, 2018 को एक पत्र भेजा था। पत्र में गार्ड आॅफ आॅनर की परंपरा व प्रोटोकॉल को समाप्त करने के बारे में पूछा गया था। रिपोर्ट मिलने के बाद राज्यपाल ने यह कदम उठाया है।

read more: आरएएस-आरपीएम में सलेक्शन ग्रेड पर प्रमोशन में अनुभव की छूट खत्म करने की तैयारी में सरकार