Gram 2017-2018

 

जयपुर, 10 मार्च: संभागीय स्तर पर ‘ग्राम‘ (ग्लोबल राजस्थान एग्रीटेक मीट) के आयोजन के लिए राज्य सरकार ने फैडरेशन ऑफ इंडियन चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) के साथ ‘एमओयू‘ किया है।

जयपुर के कृषि भवन में राजस्थान सरकार के निदेषक, कृषि, श्री अम्बरीश कुमार और फिक्की के उप महासचिव, श्री विनय माथुर के मध्य गुरूवार देर शाम इस एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए।

आगामी वित्तीय वर्ष में 3 ‘ग्राम‘ आयोजित किए जाने के लिए यह एमओयू किया गया है। ये कोटा (मई 2017), उदयपुर (अक्टूबर 2017) और जोधपुर (जनवरी 2018) में आयोजित किए जाएंगे।

इस अवसर पर श्री अम्बरीश कुमार ने कहा कि गत वर्ष नवम्बर माह में जयपुर में आयोजित किए गए ‘ग्राम 2016‘ की बड़ी सफलता को देखते हुए राज्य सरकार द्वारा संभागीय मुख्यालयों पर इस तरह के आयोजन किए जाने का निर्णय लिया गया है।

उल्लेखनिय है कि मुख्यमंत्री, श्रीमती वसुंधरा राजे ने 8 मार्च को अपने बजट भाषण में घोषणा की थी कि कृषकों में ‘ग्राम‘ के प्रति उत्साह को ध्यान में रखते हुए आगामी दो वर्षों में संभाग स्तर पर भी इसका आयोजन किया जायेगा।

संभागीय स्तर पर होने वाले प्रत्येक ‘ग्राम‘ में लगभग 30,000 किसानों के शामिल होने की संभावना है। कृषि में त्वरित एवं सतत विकास के माध्यम से किसानों का आर्थिक सशक्तिकरण सुनिश्चित करना और वर्ष 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करना इसका प्राथमिक उद्देश्य है।

किसानों की भागीदारी के अतिरिक्त, डिविजनल स्तर पर आयोजित होने वाले ‘ग्राम‘ में राजस्थान की कृषि जलवायु के अनुकूल वैश्विक सर्वोत्तम प्रणालियों एवं सर्वश्रेष्ठ प्रौद्योगिकियों को भी प्रदर्शित किया जाएगा। ये आयोजन निवेषकों, निर्माताओं, शिक्षाविदों एवं शोधकर्ताओं के लिए भी महत्वपूर्ण मंच साबित होंगे।

फोटो केप्शनः जयपुर के कृषि भवन में राजस्थान सरकार के निदेषक, कृषि, श्री अम्बरीश कुमार (बायीं ओर)  और फिक्की के उप महासचिव, श्री विनय माथुर (दायीं ओर) हस्ताक्षर करने के पश्चात् एमओयू दस्तावेजों का आदान प्रदान करते हुए।