news of rajasthan
Govt is committed to the overall development of village and villagers: Minister Rajendra Rathore.

वर्तमान राजस्थान सरकार ने प्रदेश के अंतिम ​व्यक्ति तक सरकार की योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए सराहनीय प्रयास किए हैं। पिछले साढ़े चार साल में राजे सरकार द्वारा प्रदेश में किए गए नवाचारों की देश-दुनिया में सराहना हो रही है। सरकार लक्ष्य सभी वर्गों को साथ लेकर चलना और योजनाओं का लाभ सभी जरूरतमंदों तक पहुंचना है। ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री राजेन्द्र राठौड़ ने कहा है कि लोकतंत्र में विकास ही उत्थान की मूल कूंजी है इसी अवधारणा के अनुरूप वर्तमान राज्य सरकार ग्राम एवं ग्रामीणों के सर्वांगीण विकास के लिए दृढ़ संकल्पित है। पंचायती राज मंत्री ने शुक्रवार को चूरू ब्लॉक के ग्राम झारिया में पाईप्ड जल प्रदाय योजना (ग्रामीण जल योजना) के तहत 3 करोड़ 28 लाख रुपए की लागत से निर्मित होने वाले उच्च जलाशय के शिलान्यास समारोह में यह बात कही। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि उच्च जलाशय का निर्माण होने के बाद ग्राम में घर-घर जल कनेक्शन होगा जिसके फलस्वरूप ग्रामीणों के जीवन स्तर में सुधार आएगा।

news of rajasthan
File-Image: सरकार ग्राम एवं ग्रामीणों के सर्वांगिण विकास के लिए दृढ़ संकल्पित: ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री राजेन्द्र राठौड़.

फसली ऋण माफी योजनान्तर्गत चूरू जिले में कुल 81 करोड़ रुपए का हुआ कर्ज माफ

पंचायती राज मंत्री ने कहा कि गत साढ़े चार वर्षों में ग्राम झारिया में 11 करोड़ रुपए के 156 विकास कार्य करवाए गए जिसके तहत सड़क, शिक्षा, चिकित्सा, विधुत, नाली निर्माण, किसान पथ एवं गौरव पथ का निर्माण होने से ग्रामीणों को बेहत्तर सुविधाएं हासिल हुई है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा संचालित फसली ऋण माफी योजनान्तर्गत चूरू जिले में कुल 81 करोड़ रुपए माफ हुए है जबकि चूरू तहसील क्षेत्र में 41 करोड़ रुपए का ऋण माफ होने से किसानों को राहत प्रदान हुई है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा राज्य में किसानों को बिना ब्याज के 58 हजार करोड़ रुपए का ऋण मुहैया करवाकर किसानों को आर्थिक संबल प्रदान किया है। पंचायती राज मंत्री ने ग्रामीणों से कहा कि श्रम कार्ड योजनान्तर्गत पात्र श्रमिक 30 हजार से 30 लाख रुपए तक का स्वास्थ्य लाभ उठा सकता है। उन्होंने ग्रामीणों की समस्याओं की सुनवाई करते हुए झारिया से चलकोई तक सड़क निर्माण करवाने का आश्वासन दिया।

Read More: पॉश कॉलोनियों की नियमन दरें घटाई, अब 400 से 1500 रुपए गज में पट्टे देगी सरकार

घण्टेल में 72 लाख की लागत से निर्मित होने वाले उच्च जलाशय का किया शिलान्यास

ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री राजेन्द्र राठौड़ ने शुक्रवार को ही चूरू जिले के घण्टेल में पाईप्ड जलप्रदाय योजनान्तर्गत 72 लाख 54 हजार रुपए की लागत से निर्मित होने वाले उच्च जलाशय का शिलान्यास किया। इस अवसर पर पंचायती राज मंत्री ने कहा कि योजनान्तर्गत ग्रामीणों को घर-घर जल कनेक्शन मुहैया होने से पानी की बर्बादी रूकेगी एवं मीठा पानी सुलभ होगा। उन्होंने कहा कि गत साढ़े चार वर्षों में घण्टेल गांव में 15 करोड़ रुपए के विकास कार्य पूर्ण कराए गए है। पंचायती राज मंत्री ने शुक्रवार को ग्राम पंचायत घण्टेल में न्याय आपके द्वारा अभियान के तहत आयोजित राजस्व शिविर का निरीक्षण करते हुए अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे ग्रामीणों की हर समस्या का शिविर में ही समाधान कर लाभान्वित करना सुनिश्चित करें।