news of rajasthan
राजस्थान उच्च न्यायालय
news of rajasthan
राजस्थान उच्च न्यायालय

हड़ताल पर गए सरकारी सेवारत चिकित्सकों पर सख्त रवैया दिखाते हुए आज हाईकोर्ट में मुख्य न्यायाधीश की खंडपीठ ने सरकार को हड़ताली डॉक्टर्स के खिलाफ एक्शन लेने के निर्देश दिए हैं। चिकित्सकों के हड़ताल पर जाने के कारण हाईकोर्ट सख्त है। इस मामले में सुनवाई करते हुए चीफ जस्टिस नंद्राजोग की खंडपीठ ने सरकार को हड़ताली डॉक्टर्स के खिलाफ एक्शन लेने की छूट दी है। साथ ही शांतिभंग के तहत तुरंत गिरफ्तारी के​ निर्देश भी दिए हैं। इस सुनवाई में डॉक्टरों के हड़ताल पर जाने और सोमवार से उनके महाबंद की घोषणा के खिलाफ कार्यवाही का अनुरोध किया गया है। आपको याद दिला दें कि कुछ दिनों पहले हाईकोर्ट ने सभी हड़ताल पर गए डॉक्टर्स को काम पर वापिस लौटने का आदेश दिया था। लेकिन इस आदेश के बावजूद डॉक्टर्स की हठताल अभी तक जारी है। डॉक्टर्स की हड़ताल को आज 10 दिन हो चुके हैं।

हालांकि राजस्थान हाईकोर्ट में शीतकालीन अवकाश शुक्रवार से ही शुरू हो गया था लेकिन इसी मसले पर कोर्ट ने एक विशेष बेंच का गठन किया गया है। इसके लिए राजस्थान हाईकोर्ट की ओर से क्रिसमस से एक दिन पहले रविवार को सप्लीमेंट्री कॉज लिस्ट जारी की गई। चीफ जस्टिस और जस्टिस डीसी सोमानी की विशेष बेंच का गठन किया गया। सुनवाई आज सुबह 10:30 से कोर्ट संख्या एक में शुरू हुई थी।

बता दें कि 18 दिसम्बर को अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने का अल्टिमेटम देने के 48 घंटे पहले ही सरकारी डॉक्टर्स हड़ताल पर चले गए थे। दो दिन बाद रेजीडेंट भी कार्य बहिष्कार पर आ गए जिससे प्रदेश में चिकित्सा व्यवस्था ठप हो गई। पुलिस ने कार्रवाई करते हुए पिछले 9 दिनों में 86 डॉक्टर्स को गिरफ्तार किया है। हाईकोर्ट व राजस्थान सरकार दोनों ने डॉक्टर्स से काम पर वापिस लौटने की अपील की है। डॉक्टर्स के ट्रांसफर को लेकर की जा रही इस हड़ताल के बाद चिकित्सा संघ के कई पदाधिकारी गिरफ्तारी के डर से अंडरग्राउण्ड हो गए हैं।

शीतकालीन अवकाश में पहली बार खुला हाईकोर्ट

राजस्थान हाईकोर्ट में शीतकालीन अवकाश 22 दिसम्बर से शुरू हो गया है जो एक जनवरी तक चलेगा। लेकिन क्रिसमस के दिन यानि आज पहली बार हाईकोर्ट खुला हुआ है। इतिहास में सम्भवत: यह पहली बार है कि किसी शीतकालीन अवकाश में हाईकोर्ट खुला है। इसकी एक खास वजह है और केवल एक सुनवाई के लिए ऐसा किया गया है। वजह है राजस्थान में चल रही सरकारी ​चिकित्सकों की हड़ताल। राजस्थान में चल रही डॉक्टरों की हड़ताल मामले में सुनवाई के लिए हाईकोर्ट पहली बार क्रिसमस के दिन सोमवार को खुला हुआ है।

read more: काम पर लौटने वाले किसी भी चिकित्सक की गिरफ्तारी नहीं, समझौते का पालन किया: चिकित्सा मंत्री