news of rajasthan
Rajasthan: 2500 govt schools become five star in the state: Edu Minister Devnani.

राजस्थान की वसुंधरा राजे सरकार का पिछले साढ़े चार साल से इस बात पर विशेष फोकस रहा है कि सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्तियों तक आसानी से पहुंचाया जा सके। सरकार ने इसके लिए डिजिटलीकरण को बढ़ावा देते हुए लगभग सभी विभागों की योजनाओं को आॅनलाइन कर दिया है, जिससे किसी भी योजना के लिए किए आवेदन की प्रगति की स्थिति का आसानी से पता लगाया जा सकता है। सरकार का मकसद भ्रष्टाचार पर लगाम लगाते हुए पात्र अंतिम व्यक्ति को आसानी से लाभान्वित करना है। प्रदेश के शिक्षा राज्यमंत्री वासुदेव देवनानी ने कहा कि राज्य सरकार ने प्रत्येक पात्र व्यक्ति तक जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाया है। हमने बिना भेदभाव प्रत्येक क्षेत्र का विकास किया और प्राथमिकताओं के आधार पर काम किया। हमारी कोशिश रही कि हर व्यक्ति को उन सभी योजनाओं का लाभ मिले जिनका वह वाकई हकदार है। शिक्षा राज्यमंत्री देवनानी ने बुधवार को अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्र में विभिन्न योजनाओं के पात्र व्यक्तियों को लाभान्वित करते हुए यह बात कही।

news of rajasthan
Image: शिक्षा राज्यमंत्री वासुदेव देवनानी.

राज्य सरकार ने पूरी पारदर्शिता के साथ प्रत्येक पात्र व्यक्ति को दिया उसका हक

शिक्षा राज्यमंत्री देवनानी ने अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्र के वार्ड 55 में जनकल्याणकारी योजना लाभार्थी शिविर में आमजन को उज्जवला योजना, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, खाद्य सुरक्षा तथा जनधन खातों सहित अन्य योजनाओं के तहत लाभान्वित किया। उन्होंने कहा कि पिछले साढ़े चार सालों में राजस्थान में कतार में खड़े अंतिम व्यक्ति तक कल्याणकारी योजनाओं के तहत लाभ पहुंचाया गया। राज्य सरकार ने पूरी पारदर्शिता के साथ प्रत्येक पात्र व्यक्ति को उसका हक दिया। भामाशाह योजना, भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना, राजश्री योजना, अन्नपूर्णा योजना, अन्नपूर्णा दूध योजना, छात्रवृतियां तथा ऐसी ही दर्जनों अन्य योजनाओं के जरिए आमजन को राहत प्रदान की गई।

Read More: मुख्यमंत्री राजे की राजस्थान गौरव यात्रा से पहले अपने क्षेत्र में सांसद भी निकालेंगे उप-यात्रा

हमारी सरकार का प्रयास है कि एक भी व्यक्ति योजनाओं का लाभ पाने से वंचित ना रहे

शिक्षा राज्यमंत्री देवनानी ने कहा कि वर्तमान राजस्थान सरकार आमजन को राहत पहुंचाने के लिए पूरी गंभीरता के साथ काम कर रही है। हमारा प्रयास है कि प्रत्येक पात्र व्यक्ति को उसका पूरा हक मिले। इसके लिए हम निरन्तर काम कर रहे हैं। देवनानी ने कहा कि अब विभिन्न योजनाओं का लाभ सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में पहुंच रहा है। उज्ज्वला योजना, खाद्य सुरक्षा, सामाजिक सुरक्षा पेंशन तथा जनधन खाता आदि योजनाओं से प्रदेश में करोड़ों लोग लाभान्वित हुए हैं। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार का प्रयास है कि एक भी व्यक्ति योजनाओं को लाभ पाने से वंचित ना रहे।