news of rajasthan
Global Rajasthan Agritech Meet from May 23 in Jodhpur.

राजस्थान सरकार प्रदेश के किसानों की आय 2022 तक दोगुनी करने की दिशा में प्रयासरत है। इसके लिए सरकार कई लाभकारी योजनाएं और कार्यक्रम चला रही है। इसी के तहत कृषि विभाग ने सूर्य नगरी जोधपुर में अगले महीने होने जा रही चौथे ग्लोबल राजस्थान एग्रीटेक मीट की तैयारियां भी शुरू कर दी है। जोधपुर में 23 से 25 मई तक एग्रीटेक मीट का आयोजन का किया जाएगा। इसमें संभाग के करीब 1 लाख किसानों के किसान भाग लेने की संभावना है। जोधपुर के कृषि विश्वविद्यालय परिसर में होने वाले ग्राम के आयोजन की तैयारियों के लिए विभाग ने 12 कमेटियों का गठन भी कर दिया है। कमेटियों में राज्य और भारतीय प्रशासनिक सेवाओं के अधिकारियों को समन्वयक बनाया गया है।

news of rajasthan
File-Image: ग्लोबल राजस्थान एग्रीटेक मीट 23 मई से जोधपुर में, कमेटियों का किया गठन.

फसलों की ग्रेडिंग, प्रोसेसिंग, वैल्यू एडिशन आदि पर रहेगा जोर: कृषि मंत्री

प्रदेश के कृषि मंत्री डॉ. प्रभुलाल सैनी का कहना है कि इस बार ग्राम जोधपुर में फसलों की ग्रेडिंग, प्रोसेसिंग, वैल्यू एडिशन आदि पर अधिक जोर रहेगा। उनका कहना है कि खास तौर से मसाला फसलों की खाड़ी देशों में खासी डिमाण्ड बढ़ रही है। इसको देखते हुए उन देशों के उद्यमियों को एग्रीटेक मीट में आमंत्रित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि ग्लोबल राजस्थान एग्रीटेक मीट में कई देशों के वैज्ञानिक भाग लेंगे। मीट में धनिया समेत दूसरी फसलों में होने वाले रोगों के उपाय भी वैज्ञानिक बताएंगे। इनके अलावा किसानों को कृषि में आधुनिक और फायदेमंद तकनीकों के बारे में भी विस्तार से बताया जाएगा।

Read More: हम आरक्षण कभी खत्म नहीं होने देंगे: मुख्यमंत्री राजे

करीब 16 करोड़ खर्च करेगी सरकार ग्लोबल राजस्थान एग्रीटेक मीट के आयो​जन पर

मई माह के अंतिम सप्ताह में जोधपुर में आयोजित होने जा रहे चौथे ग्लोबल राजस्थान एग्रीटेक मीट के आयोजन के लिए करीब 16 करोड़ का बजट तय किया गया है। एग्रीटेक मीट में जैसलमेर में संगराभोजका स्थित खजूर के उत्कृष्टता केन्द्र को एग्रो टयूरिज्म में जोड़ने के साथ ही अन्य कई प्रयास भी किए जाएंगे। बता दें कि हालिया वर्षों में पश्चिमी राजस्थान में खजूर, अनार, ईसबगोल, सौंफ आदि की अच्छी खेती हो रही है। ऐसे में प्रोसेसिंग यूनिट लगाकर इन्हें बढ़ावा देने के लिए सरकार प्रयास करेगी।