swachh bharat abhiyan
swachh bharat abhiyan
swachh bharat abhiyan
swachh bharat abhiyan

आज 2 अक्टूबर है यानि गांधी जयंती, महात्मा गांधी का जन्म दिवस। वैसे तो यह दिन हर साल आता है लेकिन इस साल की गांधी जयंती कुछ खास है और इस दिन को खास बनाया है भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने। प्रधानमंत्री ने गांधी जयंती को स्वच्छ भारत दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा चलाई जा रही स्वच्छ भारत अभियान अपने चरम सीमा पर पहुंच चुका है। वैसे राजस्थान सहित देशभर में इस समय स्वच्छता पखवाड़ा चल रहा है। यह अभियान 15 सितम्बर से शुरू हुआ है जो 2 अक्टूबर यानि गांधी जयंती तक चलेगा। स्वच्छता पखवाड़े की समाप्ति गांधी जयंती के दिन होगी। इस पूरे अभियान के तहत स्कूलों, कॉलेज, सरकारी विभाग सहित शौचालयों आदि की सफाई की जा रही है। इस अवसर पर बड़ी संख्या में केंद्रीय मंत्री, संसद सदस्य और विधानसभा सदस्य श्रमदान करेंगे। स्वच्छता मिशन के महत्व को बढ़ाने वाले इन कार्यक्रमों के कारण आम लोगों में भी इस कार्यक्रम के प्रति जागरूकता बढ़ी है। प्रधानमंत्री ने खुद इस अभियान की अगुवाई की और उनके जन्मदिन को यानि 17 सितम्बर को सेवा दिवस के रूप में मनाया गया है।

सर्वत्र स्वच्छता अभियान में एक कदम स्वच्छता की ओर

इस सप्ताह यानि 25 सितम्बर से 30 सितम्बर तक सर्वत्र स्वच्छता अभियान चलाया गया है। इस मिशन में बड़े स्तर पर अस्पतालों, बस स्टैण्ड, रेलवे स्टेशन, पुलिस स्टेशन, कोर्ट-कचहरी, मंडी, स्टेडियम, सरकारी कार्यालयों, सार्वजनिक पार्क, तालाब और शौचालयों की सफारी की जा रही है। स्वच्छता ही सेवा है के उदे्दश्य को लेकर चलाए जा रहे इस अभियान में देश के प्रधानमंत्री, राज्य की मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे से लेकर सरकारी स्कूल, सरकारी विभाग के कर्मचारी और आमजन तक जुड़े हुए हैं।

स्वच्छ श्रद्धा दिवस और स्वच्छ भारत दिवस

एक अक्टूबर को स्वच्छ श्रदा दिवस या इंटरफेथ डे के तौर पर मनाया जाना निर्धारित है। इस दिन आईकॉनिक पैलेस यानि यानि राष्ट्रीय धरोहरों, इमारतों, पब्लिक पार्क और इसी तरह के सभी स्थलों को साफ किया जाना है। इस अभियान में आमजन की भागीदारी भी सुनिश्चित की जा चुकी है। इसके अलगे दिन यानि 2 अक्टूबर को स्वच्छ भारत दिवस के तौर पर मनाया जाना है। प्रधानमंत्री ने इस अभियान की अगुवाई करते हुए और राज्य की मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने आमजन से इस मिशन में भाग लेने की अपील की है।

read more: कलाम संदेश वाहिनी पहुंची वर्ल्ड ट्रेड पार्क, मिसाइल मैन की जीवनी से रूबरू हुए लोग